home page

Kisan News: दुधारू पशुओं को क्या खिलाएं ताकि दूध बढ़े, सूखी गाय-भैंस का आहार भी जानें​​​​​​​

 | 
 Kisan News: दुधारू पशुओं को क्या खिलाएं ताकि दूध बढ़े, सूखी गाय-भैंस का आहार भी जानें​​​​​​​

Kisan News: सफल पशुपालन और सफल डेयरी फार्मिंग के लिए इन दो चीजों का होना बहुत जरूरी है। एक तो पशुओं का बेहतर स्वास्थ्य और दूसरा अच्छी मात्रा में दूध का उत्पादन। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जानवरों के रख-रखाव, साफ-सफाई, खान-पान, स्वास्थ्य और बाहर घूमने पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है।

इसके लिए कई लोग जानवरों को इंजेक्शन और दवाइयां भी देते हैं, जो जानवरों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।

ऐसे में पशु चिकित्सक भी स्थानीय और घरेलू उपचार अपनाने की सलाह देते हैं, जो जानवरों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं और पशु मालिकों को इन पर कोई अतिरिक्त पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे में आइए जानते हैं कि दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए दुधारू पशुओं को क्या खिलाया जाएगा।

यह भोजन दुधारू पशुओं को खिलाएं

दूध देने वाले पशुओं के आहार में दालों और गैर-दालों का मिश्रण शामिल होना चाहिए। पांच लीटर तक दूध देने वाले पशुओं को केवल अच्छी गुणवत्ता वाला हरा चारा खिलाने से अच्छा दूध प्राप्त किया जा सकता है।

पांच लीटर से अधिक दूध देने वाले पशुओं के लिए 2.0 या 2.50 लीटर दूध पर 1 किग्रा. अनाज अधिक देना चाहिए. यदि अनाज में एक भाग खली, एक भाग अनाज और एक भाग चोकर हो तो वह संतुलित एवं सस्ता रहता है। अनाज में 2 प्रतिशत खनिज लवण और 1 प्रतिशत नमक का होना बहुत जरूरी है। बरसीम तथा अन्य फलीदार चारे को भूसे के साथ मिला देना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now

इससे पशुओं में विकार की समस्या नहीं होती है। जानवरों को अनाज और चारा मिलाकर खिलाना चाहिए या यूं कहें कि इसकी प्यूरी बनाकर भी खिला सकते हैं. प्यूरी बनाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि चारे को टुकड़ों में काट लें, नहीं तो पशु अपनी पसंद का हिस्सा चुनकर खा लेता है और मोटे या अधिक रेशेदार टुकड़े छोड़ देता है।

क्या सूखी गाय-भैंसों का आहार है?

जो गाय या भैंस दूध नहीं दे रही हैं उन्हें कम आहार की आवश्यकता होती है। इस अवस्था में उनकी अधिकतम आवश्यकता 6-8 घंटे चरने से पूरी हो जाती है। यदि चारागाह अच्छा न हो तो 1-1.50 किलोग्राम सूखा चारा डालें। प्रतिदिन पशुओं को दाना मिलाकर खिलाना चाहिए। इस प्रकार के पशुओं को यूरिया उपचारित भूसा खिलाकर अनाज बचाया जा सकता है।

जानवरों को ऐसे खिलाएं चारा

पशुओं को केवल हरा चारा खिलाने से दूध उत्पादन नहीं बढ़ेगा, इसलिए हरे चारे या सूखे चारे के साथ-साथ खनिज और कैल्शियम की भी आपूर्ति करें। इसके लिए पशु चिकित्सा विशेषज्ञों से सलाह लेकर पशुओं को चारे के साथ प्रो पाउडर, मिल्क बूस्टर, मिल्कगेन आदि खिला सकते हैं।

पशु आहार कितनी मात्रा में तैयार करें

संतुलित आहार से ही पशुओं के स्वास्थ्य और दूध उत्पादन में सुधार हो सकता है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पशु को प्रतिदिन 20 किलो चारा खिलाना आवश्यक है। पशुओं को हरा चारा, 4 से 5 किलो सूखा चारा और 2 से 3 किलो अनाज व दालें मिलाकर खिलाएं।