home page

Haryana Metro Project: हरियाणा के इस शहर में जल्द दौड़ेगी मेट्रो, ये रहेगा रूट

 | 
 Haryana Metro Project: हरियाणा के इस शहर में जल्द दौड़ेगी मेट्रो, ये रहेगा रूट 
Haryana Metro Project: हरियाणा के गुरुग्राम के पुराने शहर में भी अब मेट्रो दौड़ाने की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। पुराने गुरुग्राम में मेट्रो परियोजना का डिजाइन 90 किलोमीटर प्रति घंटे के अनुसार निर्माण किया जाएगा। इस रूट पर मेट्रो 80 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ेगी। गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (जीएमआरएल) के प्रबंध निदेशक डॉ. चंद्रशेखर खरे ने मेट्रो परियोजना रूट का निरीक्षण करने के दौरान बताई।

13 किलोमीटर में चल रहे भू तकनीकी सर्वेक्षण का कार्य जून माह में पूरा कर दिया जाएगा। जून माह में विस्तृत डिजाइन सलाहकार और सामान्य सलाहकार नियुक्त कर दिया जाएगा। मेट्रो निर्माण का कार्य जल्द से जल्द शुरू करने की तैयारिया शुरू कर दी है।

डॉ.चंद्रशेखर खरे ने कहा कि मेट्रो रूट इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि यह शहर के निवासियों को मल्टी-मॉडल एकीकृत परिवहन सुविधा प्रदान करे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह अंतिम मील तक कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए बसों और ऑटो रिक्शा से अच्छी तरह जुड़ा हो।

जल्द जीएमआरएल के लिए एक संगठन बनाने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। इसमें तकनीकी विशेषज्ञों को नियुक्त किया जाएगा। परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए सलाहकारों को जल्द नियुक्त किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मेट्रो को विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग के लिए एक समावेशी, मैत्रीपूर्ण और सुलभ परिवहन सुविधा के रूप में विकसित किया जाएगा। परियोजना का डिजाइन शहरवासियों की जरूरतों को सुनिश्चित करेगा।

गत 16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखी थी। 5452 करोड़ रुपये से 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो का निर्माण पुराने गुरुग्राम में होना है। इसमें 27 एलिवेटेड स्टेशन होंगे। मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से यह रूट शुरू होगा, जो बख्तावर चौक, सुभाष चौक, हीरो होंडा चौक, सेक्टर 4/5, पालम विहार होता हुआ साइबर हब तक जाएगा।

WhatsApp Group Join Now