home page

Haryana News: हरियाणा रोडवेज के बेड़े में शामिल होंगी 45 नई इलेक्ट्रिक बसें, चुनाव के बाद मिलेगी ये सारी सुविधाएं

 | 
 Haryana News: हरियाणा रोडवेज के बेड़े में शामिल होंगी 45 नई इलेक्ट्रिक बसें, चुनाव के बाद मिलेगी ये सारी सुविधाएं
Haryana News: हरियाणा रोडवेज के बेड़े में चुनाव के बाद 45 नई इलेक्ट्रिक बसें शामिल होने जा रही हैं। हरियाणा के पानीपत में चल रही पांच इलेक्ट्रिक बसों में रोजाना साढ़े छह से सात हजार लोग सफर कर रहे हैं।

जिसको देखते हुए रोडवेज में 45 नई इलेक्ट्रिक बसें शामिल की जा रही है।  आचार संहिता के बाद ये नई बसें शामिल होंगी। गौरतलब है कि पानीपत में पांच इलेक्टिक बसों की शुरूआत 28 जनवरी 2024 से शुरू की गई थी। 

अब इन बसों में ज्यादा से ज्यादा यात्री सफर करना पसंद कर रहे हैं। दो माह में इन बसों से पानीपत डिपो को करीब 40 लाख रुपये का रेवेन्यू प्राप्त हुआ है। इसी वजह से अब चुनाव के बाद 45 नई बसों को शुरू करने का फैसला किया गया है। इलेक्ट्रिक सिटी बस सर्विस का स्थाई ठिकाना पुराना बस स्टैंड होगा। यहां पर चार्जिंग स्टेशन तैयार किया जा रहा है।

करीब सात करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाला यह अत्याधुनिक चार्जिंग स्टेशन होगा। जहां से लोग इन बसों में सवार होंगे। इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ने के बाद इनको 40 किलोमीटर के दायरे में चलाया जाएगा।

यानि पानीपत से समालखा, इसराना, मतलौडा व गोहाना तक भी इन बसों में यात्री सफर कर सकेंगे। इन बसों की स्पीड लिमिट पहले ही तय की जा चुकी है। अगर चालक 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ज्यादा तेज बस को दौड़ाता है तो इसका मैसेज कंट्रोल रूम में आ जाएगा।

इलेक्ट्रिक बस में सात सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। बसों में अक्सर धक्का-मुक्की होती है, या फिर चोरी या स्नेचिंग की घटनाएं देखने को मिलती हैं, लेकिन इन बसों में सीसीटीवी की निगरानी रहती है। अत्याधुनिक सुविधा से लैस इलेक्ट्रिक बसों का किराया भी साधारण ही है। सामान्य बसों की तरह इन बसों में भी किराया उतना ही रखा गया है। लेकिन इसमें स्टाफ मैंबर या पास होल्डर को यात्रा की अनुमति नहीं है। 

WhatsApp Group Join Now