home page

मौसम : बदलेगा मौसम चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ, इन प्रदेशों में होगी बरसात

 | 
Weather: The weather will change, there is an area of ​​cyclonic winds, it will rain in these areas
mahendra india news, new delhi

मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिलेगा। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने से कई प्रदेशों में बरसात होगी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ अब जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर है, जिसकी धुरी मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में पश्चिमी हवाएँ के साथ समुद्र तल से 5.8 किलो मीटर ऊपर 73 डिग्री पूर्व 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है। ।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्व-पश्चिम ट्रफ पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिणी असम तक फैली हुई है।

WhatsApp Group Join Now

दक्षिणी राजस्थान और उससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। झारखंड के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन पूर्वी मध्य प्रदेश से लेकर विदर्भ, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु तक कोमोरिन क्षेत्र तक फैला हुआ है।


मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान, दक्षिणी ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बरसात और गरज के साथ कुछ भारी बरसात की संभावना है। पश्चिमी हिमालय सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की छिटपुट बरसात हो सकती है।

तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा संभव है। पूर्वी गुजरात में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

अब पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और विदर्भ का मौसम लगभग शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि होगी।


देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बरसात हुई। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश विदर्भ आंतरिक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, सिक्किम पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

दक्षिणी हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई