home page

Haryana GK: क्या आपको पता है हरियाणा का सबसे छोटा जिला कौन सा है, जाने पूरी डिटेल

 | 
 Haryana GK: क्या आपको पता है हरियाणा का सबसे छोटा जिला कौन सा है, जाने पूरी डिटेल

Haryana GK: अगर हम उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों की बात करें तो इसमें हरियाणा का नाम भी प्रमुखता से आता है, जिसे एक कृषि प्रधान राज्य भी माना जाता है। भारत की कृषि में इस राज्य का महत्वपूर्ण योगदान है, जो गेहूं उत्पादन के लिए प्रमुख राज्यों की सूची में आता है। इसके अलावा, राज्य सांस्कृतिक विरासत और अनूठी परंपराओं का भी घर है।

भारत के इस राज्य से कई भारतीय खिलाड़ी विदेशी धरती पर भारत के लिए खेल चुके हैं। आपने हरियाणा के विभिन्न जिलों के बारे में सुना और पढ़ा होगा। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि हरियाणा का सबसे छोटा जिला कौन सा है? यदि नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम भारत के इस राज्य और इसके सबसे छोटे जिले से जुड़े कुछ तथ्य जानेंगे।

WhatsApp Group Join Now

हरियाणा का एक परिचय

हरियाणा सरकार की वेबसाइट के मुताबिक भारत का यह राज्य देश का 17वां सबसे लोकप्रिय राज्य है। राज्य की सीमाएँ उत्तर में पंजाब और हिमाचल प्रदेश और पश्चिम और दक्षिण में राजस्थान से लगती हैं। इसके साथ ही इस राज्य से यमुना नदी इसकी पूर्वी सीमा को उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के साथ परिभाषित करती है। हरियाणा एक राज्य है जो तीन तरफ से दिल्ली से घिरा हुआ है, जो इसकी उत्तरी पश्चिमी और दक्षिणी सीमाएँ बनाता है। यही कारण है कि हरियाणा का एक बड़ा क्षेत्र राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सूची में शामिल है।

हरियाणा का सबसे छोटा जिला
हरियाणा के सबसे छोटे जिले की बात करें तो इन 22 जिलों में सबसे छोटा जिला फरीदाबाद है। क्षेत्रफल की दृष्टि से राज्य का यह जिला सबसे छोटा जिला है, जो 189.9 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

जिलों की संख्या कितनी है?
भारत में आखिरी बार जनगणना साल 2011 में कराई गई थी. इसके बाद साल 2021 में जनगणना कराई जानी थी, लेकिन कोविड और अन्य कारणों से जनगणना नहीं हो पाई. हालांकि, जनगणना साल 2024 में होने की संभावना है. वहीं, अगर साल 2011 की जनगणना के आंकड़ों की बात करें तो इस जिले की कुल जनसंख्या 18,09,733 दर्ज की गई थी.

यह राजमार्ग जिले के मध्य से होकर गुजरता है
हरियाणा के फ़रीदाबाद जिले के केंद्र से होकर गुजरने वाला भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग दिल्ली-मथुरा आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग 44 है, जिसे ग्रैंड ट्रंक रोड के नाम से भी जाना जाता है। यह राजमार्ग इस जिले के मध्य से होकर गुजरता है। इस राजमार्ग का निर्माण शेरशाह सूरी के शासनकाल के दौरान किया गया था।

जिले की स्थापना किसने की?
हरियाणा के फरीदाबाद जिले की स्थापना शेख फरीद बुखारी ने की थी, जो जहांगीर के दरबार में कोषाध्यक्ष हुआ करते थे। यहां पहुंचने पर ओल्ड फ़रीदाबाद की गोपी कॉलोनी के पास तालाब रोड पर उनकी समाधि आज भी देखी जा सकती है।