home page

अब दिल खोलकर चलाएं AC- कूलर, पंखा, बिजली बिल आएगा बिल्कुल जीरो, जल्दी से कर ले बस ये काम...

 | 
 अब दिल खोलकर चलाएं AC- कूलर, पंखा, बिजली बिल आएगा बिल्कुल जीरो, जल्दी से कर ले बस ये काम...

गर्मी के मौसम में घरों के अंदर बिजली उपकरण ज्यादा प्रयोग होते हैं। इससे घरों का बजट बिगड़ जाता है। कारण 
गर्मी आते ही बिजली बिल अधिक आने लगता है। ऐसे में लोग अपने घरों में एसी, पंखा, कूलर सभी प्रकार से एप्लायंस चला रहे हैं। इलेक्ट्रिक एप्लायंस के चलने से बिल भी हजारों में आता है। 

अब बात करें कि गर्मी में अगर एसी बंद करते हैं तो गर्मी के कारण उमस से पसीना-पसीना हो जाते हैं। इस हाल में एसी बिल्कुल भी बंद नहीं कर सकते हैं। आज ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिससे बिजली बिल बहुत ही कम हो सकता है और इसके लिए कुछ स्पेशल करने की भी जरूरत नहीं है।

इनवर्टर एसी
आपको बता दें कि अगर आपके घर में नॉर्मर एसी है तो उसको इन्वर्टर एसी में बदल सकते हैं। इससे आपको काफी सारे फायदें मिलेंगे। ये बिजली बिल कम करने में मदद मिलती है। इसी के साथ में जबरदस्त कूलिंग भी मिलेगी। कंपनियों ने भी दावा किया है कि इन्वर्टर एसी का उपयोग करने से 15 से 25 प्रतिशत तक की सेविंग की जा सकती है।

WhatsApp Group Join Now

इलेक्ट्रिसिटी सेवर
इसी के साथ ही आपको बता दें कि ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बाजार में काफी तरह की इलेक्ट्रिसिटी सेवर डिवाइस आ रह हैं। इसको बिजली मीटर में कनेक्ट कर सकते है कंपनियों ने दावा किया है कि इससे बिजली का बिक काफी कम आता है।

लेकिन इसका उपयोग नहीं किया है तो इसलिए हम इसका दावा भी नहीं कर सकते हैं अगर आप ये खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो अच्छे से शोध जरुर कर लें।

वक्तवक्त पर जरुर कराएं सर्विसिंग
इसी के साथ ही आपको बता दें कि अगर आप एसी की वक्त पर सर्विसिंग नहीं करा रहे हैं तो गलत आदत है। एसी को वक्तवक्तपर सर्विसिंग की जरुरत होती है। इसके कई फायदे भी होते हैं। इससे बिजली की बचत होती ही है और कुलिंग भी बहुत ही बढ़िया मिलती है।