home page

पलभर में पता चल जाएगा, खरबूजा मीठा है या नहीं, कर लें ये काम

 | 
पलभर में पता चल जाएगा, खरबूजा मीठा है या नहीं, कर लें ये काम

mahendra india news, new delhi

बाजारों में आजकल सीजन का खरबूजा और तरबूज की जगह जगह स्टाले व रेहड़िया लगी हुई है। गर्मी के मौसम में राहत पाने के लिए लोग तरबूज और खरबूजा जैसे फलों का सेवन करते हैं। बता दें कि तरबूज की तरह खरबूजा भी शरीर को हाईड्रेट रखने में मदद करता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खरबूज में इतने लाभ होते हैं कि गर्मियों के दिनों में लोग इसे अधिक खाना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार खरबूजा खरीदते वक्तपरेशानी आती है कि यह मीठा है या नहीं? क्योंकि इसका मीठा स्वाद ही लोगों को पसंद है। ऐसे में हम आपको बिना खरबूजा काटे मीठा है नहीं पता लगाने की ट्रिक बता रहे हैं। फिर आपको घर जाकर कभी फीका खरबूजा नहीं मिलेगा।

स्टेम से चलेगा पता 
आपको बता दें कि खरबूजे के ऊपरी भाग को स्टेम कहते हैं, बाजार में कई तरह के खरबूजे मिलते हैं इसलिए खरबूजा खरीदते वक्त सबसे पहले उसके स्टेम यानी की तने की जांच करें। इसे दबाकर चेक करें, अगर स्टेम आसानी से दब रहा है तो समझ लीजिए कि खरबूजा हुआ और मीठा होगा। अगर स्टेम में छेद हो या ज्यादा गला हुआ हो तो उसे न खरीदें, क्योंकि वो खराब भी निकल सकता है।

WhatsApp Group Join Now


खरबूजे के रंग से पहचाने
इसी के साथ ही खरबूजे का रंग देखकर भी मीठा और फीके का पता लग सकता है। अगर खरबूजे की बाहरी परत पीली है और उस पर जाली जैसी हरी धारियां हैं तो यह अंदर से बहुत ही मीठा और स्वादिष्ट होगा। लेकिन अगर खरबूजा हरे रंग और चिकना है तो वह फीका हो सकता है इसलिए इसे न खरीदें।


निचला हिस्‍सा भी देखें
इसी के साथ ही आपको बता दें कि खरबूजे को ऊपर से देखने के साथ-साथ उसका निचला हिस्सा भी देखना चाहिए। खरबूजा नीचे से डार्क है तो यह मीठा है और वह प्राकृतिक रूप से पका हुआ है। यदि खरबूजे का निचला हिस्सा सामान्य है तो उसे बिल्कुल भी नहीं खरीदें। इस तरह के खरबूजे अंदर से मीठे और पके हुए तो हो सकते हैं। लेकिन ये केमिकल के इस्तेमाल से पकाए जाते हैं।


जांच करेँ खुशबू की 
ँइसी के साथ ही आपको बता दें कि अगर खरबूजे से तेज खुशबू आ रही है तो समझ लेना चाहिए कि खरबूजा मीठा होगा, यदि खुशबू हल्की है तो समझ लेना कि चाहिए कि कम मीठा हो सकता है। वहीं अगर ज्यादा सूंघने पर खुशबू का पता चल रहा है तो इसका है कि खरबूजा अंदर से पका हुआ है लेकिन वह मीठा नहीं होगा।

वजन पर भी दें ध्यान 
इसी के साथ ही जब खरबूजा खरीदें तो उसके वजन पर भी ध्यान दें क्योंकि मीठा और पका हुआ खरबूजा कम वजनदार होता है जबकि अधिक वजन वाले खरबूजे में अधिक बीज होते हैं और कम पका होता है। ध्यान रहे कि आप पिलपिला और मुलायम खरबूजा भी नहीं खरीदें क्योंकि ऐसे खरबूजे अंदर से सड़ा गला निकल सकता है।