home page

Govt Scheme : बेटी के लिए आपको भी चाहिए 50,000 रुपये तो आज ही भरें ये फार्म

 | 
Govt Scheme : बेटी के लिए आपको भी चाहिए 50,000 रुपये तो आज ही भरें ये फार्म 

Govt Scheme : जैसा कि आप जानते हैं बेटियों के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों द्वारा भी कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। समाज जाहिर तौर पर बेटे और बेटियों को एक समान मानने की बात करता है, लेकिन जब हकीकत की बात आती है तो शिक्षा, स्वास्थ्य, भोजन आदि में कहीं न कहीं भेदभाव साफ दिखता है।

आंकड़ों के आधार पर बात करें तो तथ्यों का संज्ञान लेते हुए कई तरह की योजनाएं शुरू की गईं। लड़कियों के लिए सरकार. इस योजना में छोटे बच्चों की शिक्षा से लेकर महिलाओं के स्वास्थ्य तक सब कुछ शामिल है

राजस्थान सरकार द्वारा संचालित यह राष्ट्रीय योजना जून 2016 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत माता-पिता या अभिभावकों को उनकी बेटियों के पालन-पोषण के लिए ₹50000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

WhatsApp Group Join Now

इसके लिए शर्त यह है कि लड़की का जन्म 1 जून 2016 के बाद होना चाहिए और वह राजस्थान की निवासी होनी चाहिए। इसके अलावा इस योजना का लाभ लेने के लिए मां के पास भामाशाह कार्ड होना जरूरी है.

बच्चे का जन्म जननी सुरक्षा योजना से पंजीकृत किसी निजी या सरकारी संस्थान में हुआ हो। अगर किसी परिवार में दो लड़कियां हैं तो वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, हालांकि तीसरी लड़की पैदा होने पर उसके लिए पहली दो किस्तें ली जा सकती हैं.

बच्चे के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे 12वीं और कॉलेज प्रवेश प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, उनके बैंक खाते का विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि होना चाहिए, तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकती है।