home page

Haryana News: हरियाणा के किसानों के लिए बड़ी, खुशखबरी इस दिन शुरू होगी गेहूं की खरीद

 | 
Haryana News: हरियाणा के किसानों के लिए बड़ी, खुशखबरी इस दिन शुरू होगी गेहूं की खरीद
हरियाणा के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. राज्य में मंगलवार यानी 26 मार्च से सरसों की सरकारी खरीद शुरू हो गई है. कल पहला दिन था, इसलिए खरीद को लेकर दोपहर में कई जिलों में एजेंसियां सक्रिय दिखीं. पूरे प्रदेश में 104 खरीद केंद्रों पर 5650 रुपये प्रति क्विंटल की दर से सरसों की खरीद की जा रही है. एक अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद भी शुरू हो जायेगी.

कृषि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अब तक 10 लाख 52 हजार 338 किसानों ने रबी फसल के कुल रकबे 89 लाख 85 हजार 431 एकड़ में से 61 लाख 45 हजार 937 एकड़ का पंजीयन कराया है. सरकार ने एक किसान के लिए एक दिन में 25 क्विंटल सरसों खरीद की सीमा तय की है. यदि किसान की उपज 25 क्विंटल से अधिक है तो उसे अगले दिन फसल खरीदने के लिए आना होगा।

सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक, राज्य में कुल रबी फसल क्षेत्र का लगभग 68.4 प्रतिशत राज्य सरकार के मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है। मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की फसल एमएसपी पर खरीदी जाएगी। खरीद प्रक्रिया के मुताबिक पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाने पर ही किसानों को एमएसपी के लिए वैध माना जाएगा. इसके बाद कर्मचारी इसे रिकार्ड में जांचेगा।

WhatsApp Group Join Now

गेहूं की खरीद एक अप्रैल से शुरू होगी
इसके बाद किसान के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा. ओटीपी दिखाने के बाद किसान को गेट पास जारी कर दिया जाएगा. प्रदेश भर के 104 खरीद केंद्रों पर 5,650 रुपये प्रति क्विंटल की दर से सरसों की खरीद शुरू हो गई है. सरकार ने 1 अप्रैल से 2,275 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद के लिए 414 खरीद केंद्र बनाए हैं. इस साल सरसों का अनुमानित उत्पादन 14 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा है.