home page

सेहत: अगर हड्डियां को करना है मजबूत, अपनी डाइट में शामिल करें यह 10 चीजें

 | 
हड्डियां होंगी मजबूत
mahendra india news, new delhi

आज के समय सेहत पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी हो गया है। सेहत पर ध्यान देने के लिए सबसे जरूरी है खानपान। आपको पता ही कि विटामिंस हमारे बॉडी के लिए बहुत जरूरी है, इसके बिना हम अच्छी सेहत की कल्पना भी नहीं कर सकते। 


आपको बता दें कि विटामिन बी12 की जो हमारे शरीर को हर तर से फायदे पहुंचाता है। विटामिन बी-12 दो तरह के होते हैं जिसमें मिथाइलकोबालामिन और एडेनोसिलकोबालामिन अगर इनकी मौजदूगी हमारे शरीर में हो तो हम कई बीमारियों से भी बच सकते हैं। 

विटामिन बी-12 के फायदे 

इससे हड्डियां होंगी मजबूत
आपको बता दें कि हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन कैल्शियम और विटामिन डी जरूरी हैं, लेकिन इससे साथ विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स का भी सेवन करना जरूरी क्योंकि इससे न सिर्फ हड्डियों को मजबूती मिलती है, बल्कि ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now

बॉडी को मिलेगी ऊर्जा
आपको बता दें कि अगर दिनभर के कार्य करने में थकान होती है, तो समझ जाएं कि बॉडी में विटामिन बी12 की कमी हो चुकी है,इस न्यूट्रिएंट के माध्यम से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी और ताकत मिलती है। यही वजह है कि डॉक्टर्स कमजोरी दूर करने के लिए विटामिन बी12 से भरपूर खाना खाने की सलाह देते हैं। 

डिप्रेशन होगा दूर 
बता दें कि हमारा शरीर तभी स्वस्थ्य रहेगा जब आप अपने दिमागी सेहत पर ध्यान देंगे, विटामिन बी12 से भरे खाना खाने से आपकी मेंटल हेल्थ को काफी फायदा मिलता है, क्योंकि ये हमारे मूड को बेहतर करने में सहायता करता है, जिससे डिप्रेशन दूर हो जाता है.

इनके खाने से मिलता है विटामिन बी-12
= अंडा
=सोयाबीन
= दही
= ओट्स
= चुकंदर
= पनीर


= ब्रोकली
= मछली
= चिकन
= मशरूम

नोट : इस खबर को लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की सहायता ली है, अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।