home page

तपती गर्मी में मटके का पानी नहीं होता है अगर ठंडा, इन टिप्स को अपना लें, कुछ ही पल मेेंं हो जाएगा बिलकुल चिल्ड

 जानिए क्या तरीका अपनाए
 | 
तपती गर्मी में मटके का पानी नहीं होता है अगर ठंडा

mahendra india news, new delhi
गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की डिमांड भी बढ़ जाती है। गर्मी के दिनों में पानी की खपत बढ़ जाती है। गर्मी के मौसम में बहुत से व्यक्तिआज भी घड़े यानि मटके का पानी पीना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार मटके में पानी अधिक ठंडा नहीं हो पाता है। 

आपको बता दें कि ऐसे में पानी को ठंडा करने के लिए आप कुछ टिप्स बता दें रहें, बता दें कि नए मटके में पानी रखने के बाद ये एक-दो सप्ताहें के बाद अच्छे से ठंडा होता है, लेकिन जैसे-जैसे ये पुराना होता जाता है, इसके बाद तो पानी का ठंडापन कम होता जाता है,  ऐसे में पानी को मटके में हमेशा ठंडा रखने के लिए यह तरीके अपना सकते हैं। 

बता दें कि पानी के मटके को अधिकतर व्यक्ति सीधे तौर पर किचन स्लैब पर रखना पसंद करते हैं, ऐसे में जब स्लैब का फर्श गर्मी के कारण से गर्म होता है तो इसका असर मटके पर भी होता है, इसी कारण से पानी अच्छी तरह से ठंडा नहीं हो पाता है। 


बता दें कि ऐसे में आप किसी मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं.,इसके लिए बाजार से एक बड़ा सिकोरा या फिर मिट्टी का कोई और बर्तन खरीद लें, इसके बाद मटके में पानी भरकर इस बर्तन के ऊपर रख दें,  इस तरह से मटका डायरेक्ट फर्श के संपर्क में नहीं होगा और पानी एकदम ठंडा बना रहेगा।

WhatsApp Group Join Now

 

ये भी कर  सकते हैं 
इसी के साथ ही आपको बता दें कि मटके में पानी को ठंडा रखने के लिए आप कपड़े की सहायता भी ले सकते हैं। इसके लिए तकरीबन 2 या तीन मीटर सूती कपड़ा या फिर साड़ी लें और इसके बाद इसे आप पानी में अच्छे से भिगो कर मटके के चारों और लपेट दें। 

इसके भी कपड़ा सूखने लगे तब थोड़ा सा पानी डालकर इसको भिगो दें, इससे बाहर का गर्म टेम्प्रेचर मटके पर असर नहीं करेगा और मटके का पानी ठंडा-ठंडा, कूल-कूल बना रहेगा।