home page

तपती गर्मी में मटके का पानी नहीं होता है अगर ठंडा, इन टिप्स को अपना लें, कुछ ही पल मेेंं हो जाएगा बिलकुल चिल्ड

 जानिए क्या तरीका अपनाए
 | 
तपती गर्मी में मटके का पानी नहीं होता है अगर ठंडा

mahendra india news, new delhi
गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की डिमांड भी बढ़ जाती है। गर्मी के दिनों में पानी की खपत बढ़ जाती है। गर्मी के मौसम में बहुत से व्यक्तिआज भी घड़े यानि मटके का पानी पीना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार मटके में पानी अधिक ठंडा नहीं हो पाता है। 

आपको बता दें कि ऐसे में पानी को ठंडा करने के लिए आप कुछ टिप्स बता दें रहें, बता दें कि नए मटके में पानी रखने के बाद ये एक-दो सप्ताहें के बाद अच्छे से ठंडा होता है, लेकिन जैसे-जैसे ये पुराना होता जाता है, इसके बाद तो पानी का ठंडापन कम होता जाता है,  ऐसे में पानी को मटके में हमेशा ठंडा रखने के लिए यह तरीके अपना सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now

बता दें कि पानी के मटके को अधिकतर व्यक्ति सीधे तौर पर किचन स्लैब पर रखना पसंद करते हैं, ऐसे में जब स्लैब का फर्श गर्मी के कारण से गर्म होता है तो इसका असर मटके पर भी होता है, इसी कारण से पानी अच्छी तरह से ठंडा नहीं हो पाता है। 


बता दें कि ऐसे में आप किसी मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं.,इसके लिए बाजार से एक बड़ा सिकोरा या फिर मिट्टी का कोई और बर्तन खरीद लें, इसके बाद मटके में पानी भरकर इस बर्तन के ऊपर रख दें,  इस तरह से मटका डायरेक्ट फर्श के संपर्क में नहीं होगा और पानी एकदम ठंडा बना रहेगा।

 

ये भी कर  सकते हैं 
इसी के साथ ही आपको बता दें कि मटके में पानी को ठंडा रखने के लिए आप कपड़े की सहायता भी ले सकते हैं। इसके लिए तकरीबन 2 या तीन मीटर सूती कपड़ा या फिर साड़ी लें और इसके बाद इसे आप पानी में अच्छे से भिगो कर मटके के चारों और लपेट दें। 

इसके भी कपड़ा सूखने लगे तब थोड़ा सा पानी डालकर इसको भिगो दें, इससे बाहर का गर्म टेम्प्रेचर मटके पर असर नहीं करेगा और मटके का पानी ठंडा-ठंडा, कूल-कूल बना रहेगा।