home page

इस प्रदेश की सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, इस तारिख से किसान कर सकते हैं धान की रोपाई

 | 
इस प्रदेश की सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, इस तारिख से किसान कर सकते हैं धान की रोपाई
mahendra india news, new delhi

धान की रोपाई का कुछ ही टाइम के बाद समय आने वाला है। किसान धान की रोपाई करने के लिए तैयारियां कर रहे हैं। इसी बीच पंजाब के किसानों के लिए अच्छी खबर  है। पंजाब के CM भगवंत मान की सरकार ने 11 जून से प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में धान की रोपाई की मंजूरी दे दी है। इसको लेकर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। 


आपको बता दें कि नोटिफिकेशन में कहा गया है कि धान की सीधी बुआई (DSR) पद्धति अपनाने वाले किसान 15 मई से बुआई शुरू कर सकते हैं। विभाग ने इस उद्देश्य के लिए किसानों को 8 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति का आश्वासन दिया गया है। 


आपको बता दें कि जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार भूजल स्तर में सुधार करने के लिए भी पूरी कोशिश कर रही है। इसके लिए प्रदेश में धान की सीधी बुवाई करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है। खास बात यह है कि धान की सीधी बुवाई करने वाले किसानों को अलग से तिथि तय की गई है। धान की सीधी बुवाई करने वाले किसान 15 मई से खेती शुरू करेंगे। वहीं, मुक्तसर, फरीदकोट, मानसा्र बठिंडा, फाजिल्का, और फिरोजपुर के किसानों को 11 जून से धान की रोपाई करने की इजाजत दी गई है

WhatsApp Group Join Now


आपको बता दें कि कृषि विभाग के मुताबिक राज्यपाल ने 15 से 31 मई तक DSRकार्यक्रम को मंजूरी दे दी है. यानी किसानों को 15 दिनों के अंदर ही धान की सीधी बुवाई करनी होगी। क्योंकि जून में प्रदेश के कई जिलों में क्रमबद्ध तरीके से नहर का पानी उपलब्ध होगा। फरीदकोट, मानसा, फाजिल्का, बठिंडा, फिरोजपुर, मुक्तसर साहिब और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कंटीले तारों से लगे इलाकों के लिए 11 जून से नहर में पानी की सप्लाई की जाएगी.