home page

Priyanka Shukla IAS : एक ताने ने बदल दी जिंदगी, डॉक्टरी छोड़ बन गई IAS अफसर, पढ़ें सफलता की कहानी

 | 
Priyanka Shukla IAS : एक ताने ने बदल दी जिंदगी, डॉक्टरी छोड़ बन गई IAS अफसर, पढ़ें सफलता की कहानी
Priyanka Shukla IAS : यूपीएससी को देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको ऐसी महिला आईएएस अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने सिर्फ एक ताने की वजह से IAS बन गई।

प्रियंका शुक्ला के परिवार की इच्छी थी की वह यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनें. हालांकि, उन्होंने डॉक्टर बनना पसंद किया और एमबीबीएस की पढ़ाई की. उन्होंने लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. अपनी एमबीबीएस की डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने लखनऊ में प्रैक्टिस करना भी शुरू कर दिया था.  

आईएएस डॉ. प्रियंका शुक्ला की सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स की भी अच्छी खासी संख्या है. उनके सोशल मीडिया पर करीब 4 फॉलोअर है. वहां पर वह समय-समय पर अपने काम का अपडेट देती रहती हैं. इस पर वह युवाओं और यूपीएससी का सपना देखने वाले उम्मीदवारों को मोटिवेट करने का भी काम करती हैं.

डॉक्टरी के काम के दौरान प्रियंका एक बार स्लम एरिया में जांच के लिए पहुंची थीं. यहां उन्होंने देखा कि एक महिला गंदा पानी पी रही थी और अपने बेटे को भी गंदा पानी पिला रही थी. महिला को ऐसा करते देखकर प्रियंका से रहा नहीं गया और उन्होंने महिला को ऐसा करने से रोका.

WhatsApp Group Join Now

हालांकि, महिला ने उनकी बात मानने के बजाय उल्टा उनसे ही सवाल कर दिया - तुम कहीं की कलेक्टर हो क्या? बस यही वह पल था, जिसने प्रियंका के जीवन को नया मोड़ दे दिया और उन्होंने UPSC की परीक्षा पास करने की ठान ली.

डॉ. प्रियंका शुक्ला को पहली बार में ही यूपीएससी की परीक्षा में सफलता मिल पाई. हालांकि, उन्होंने हार न मानते हुए साल 2009 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और आईएएस बन गईं.