home page

Retirement Planning: बुढ़ापे में नहीं होंगे पैसों के लिए मोहताज, इस तरीके से करें फ्यूचर के लिए Invest

 | 
 Retirement Planning: बुढ़ापे में नहीं होंगे पैसों के लिए मोहताज, इस तरीके से करें फ्यूचर के लिए Invest

Retirement Planning: देश में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोगों को अकसर अपने फ्यूचर की टेंशन रहती है। अगर आप अपने भविष्‍य को सिक्‍योर करना चाहते हैं तो समझदारी इसमें है कि आप अपनी नौकरी के साथ ही इसकी तैयारी शुरू कर दें।

कुछ ऐसी स्‍कीम्‍स में निवेश करें, जहां से आप अपने रिटायरमेंट तक मोटा पैसा जोड़ सकें। लेकिन आपको बुढ़ापे के लिए कितना पैसा जोड़ना है, इसके बारे में पहले आपको कैलकुलेशन कर लेना चाहिए।

आज हम 1 करोड़ रुपए की बात करते हैं तो हमें ये बहुत बड़ी रकम लगती है, लेकिन आज से कुछ सालों बाद इसकी कीमत बहुत ज्‍यादा नहीं होगी। ये बात ध्‍यान में रखकर आपको इतना पैसा जोड़ना होगा।

इसके लिए Rule of 70 आपकी मदद करेगा। ये बताता है कि कितने समय मे आपकी जमा पूंजी की वैल्‍यू आधी हो जाएगी। इसके लिए आपको मौजूदा महंगाई दर के बारे में पता होना चाहिए।

जब आप 70 में मौजूदा महंगाई दर का भाग देंगे तो आपके सामने जो संख्‍या निकलकर आएगी, उससे आपको पता चल जाएगा कि कितने सालों में आपकी कुल जमा पूंजी की वैल्‍यू घटकर आधी हो जाएगी।

इस तरह से आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको बुढ़ापे पर बेहतर तरीके से जीवन बिताने के लिए कम से कम कितनी पूंजी चाहिए होगी। इस हिसाब से आपको निवेश करना होगा। 

WhatsApp Group Join Now

निवेश भी ऐसी जगह करें जहां पर आपको मंहगाई दर की दोगुनी दर से ब्‍याज मिल सके। इससे आप तेजी से वेल्‍थ क्रिएशन कर पाएंगे। इन्‍वेस्‍टमेंट उन जगहों पर करें, जहां पर आपको कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट का फायदा मिले।

कंपाउंडिंग में निवेश को वेल्‍थ में बदलने की क्षमता होती है। आप जितने लंबे समय के लिए निवेश करेंगे, उतना ज्‍यादा कंपाउंडिंग का फायदा उठा सकते हैं। वेल्‍थ क्रिएशन के लिए आप कंपाउंडिंग बेनिफिट्स देने वाली स्‍कीम्‍स जैसे पीपीएफ, एनपीएस, एसआईपी वगैरह में ज्‍यादा से ज्‍यादा निवेश करें।