home page

Smart Meter: देश के लाखों लोगों बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ा अपडेट, केंद्र सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान

 | 
 Smart Meter: देश के लाखों लोगों बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ा अपडेट, केंद्र सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान
Smart Meter: देश के लाखों बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने लाखों लोगों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है। अगर आप भी बिजली बिल को लेकर परेशान है तो आपके लिए काम की खबर है। केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है।

उपभोक्ताओं को अतिरिक्त धनराशि जमा करानी चाहिए। अन्यथा एक साथ बिजली काट दी जायेगी. बड़ी संख्या में कनेक्शन कटने की स्थिति में बिजली कटौती के बाद रिचार्ज करने में समय लग सकता है।

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने राज्य में 16 लाख स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाए हैं। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बिजली टैरिफ को अपने सिस्टम में लोड कर रहा है। इसी बीच तकनीकी दिक्कतें आ गयीं. 2 मई से अब तक राज्य के 16 लाख उपभोक्ताओं के बिजली शुल्क में कटौती नहीं की जा रही है. सुधार होने में तीन दिन और लगेंगे।

बैलेंस माइनस होने पर उपभोक्ताओं को दो दिन का समय मिलेगा। इस दौरान फिक्स चार्ज की राशि काटी जा रही है. किसी तरह एनर्जी चार्ज के नाम पर राशि की कटौती की जा रही है. कम राशि कटने से उपभोक्ता काफी राहत महसूस कर रहे हैं. दो मई से उपभोक्ताओं से सिस्टम शुरू करने का ऊर्जा शुल्क एक साथ वसूला जाएगा।

WhatsApp Group Join Now

गर्मी के मौसम के बाद सभी उपभोक्ता अधिक बिजली की खपत कर रहे हैं। ईईसीएल का स्मार्ट प्री-पेड मीट भागलपुर, गया और मुजफ्फरपुर के उपभोक्ताओं को छोड़कर राज्य के 100 से अधिक शहरों में स्थापित है। ईईसीएल को राज्य में 23.50 लाख मीटर लगाने की जिम्मेदारी मिली है. अब तक 16 लाख उपभोक्ताओं के यहां ही स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाए जा सके हैं।

बिजली कंपनी एसएमएस के जरिये संदेश दे रही है
प्रिय उपभोक्ता, तकनीकी कारणों से आपकी लाइन नेगेटिव बैलेंस पर भी नहीं काटी जा रही है। कृपया अपने मीटर को पिछली औसत खपत के अनुसार रिचार्ज रखें ताकि सिस्टम बहाल होने पर लाइन कटने से बचा जा सके। यदि पर्याप्त संतुलन है, तो इस संदेश पर ध्यान न दें. साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी।