home page

केंद्रीय विद्यालय में बच्चे का एडमिशन करवाने के लिए ये होती प्रक्रिया, जानें क्या चाहिए दस्तावेज

केंद्रीय विद्यालय में पहली से 12वीं कक्षा तक के एडमिशन की प्रक्रिया 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
केंद्रीय विद्यालय में पहली से 12वीं कक्षा तक के एडमिशन की प्रक्रिया 

mahendra india news, new delhi

हर कोई अपने बच्चे को अच्छे स्कूल में दाखिला दिलाना चाहता है। मगर कई बार एडमिशन प्रक्रिया के बारे में अभिभावकों को जानकारी नहीं होती है। ऐसे में अच्छे स्कूल का चुनाव नहीं कर पाते हैं। आपको बता दें कि देश के अच्छे और सस्ते स्कूलों का जिक्र होता है तो उसमें केंद्रीय विद्यालय टॉप पर होता है। कई व्यक्ति तो जानकारी रखते हैं और केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन करा लेते हैं। लेकिन काफी सारे लोग केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन कराने की प्रक्रिया के बारे में नहीं जानते। 

ये है केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया
आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा से बारहवीं कक्षा तक दाखिला प्रक्रिया आमतौर पर फरवरी में शुरू होती है और अप्रैल तक चलती है। एकेडमिक सेशन 2023-24 के लिए प्रक्रिया फरवरी में शुरू हुई थी। इसमें प्रथम कक्षा में दाखिला ऑनलाइन लॉटरी सिस्टम से होता है। इसमेंं कैटेगरीवाइज वरीयता मिलती है, जैसे कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों को सबसे पहले दाखिला दिया जाता है, इसी के साथ कक्षा दूसरी से 12वीं तक एडमिशन ऑफलाइन मोड में होता है। जो अभिभावक अपने बच्चे का एडमिशन पहली कक्षा में केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं, उन्हें केवीएस की वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर फॉर्म भरना होगा। 

ये फॉर्म फ्री है.
आपको बता दें कि दूसरी कक्षा से ऊपर ऐसे होता है एडमिशन कक्षा दो और इससे ऊपर की कक्षाओं में दाखिला के लिए दो प्रक्रिया है, दूसरी से आठवीं तक प्राथमिकता श्रेणी और ऑफ़लाइन लॉटरी प्रणाली के आधार पर होता है।  जबकि 9वीं और 11वीं में एडमिशन के लिए टेस्ट होता है। हालांकि वर्ष 2023 में दिल्ली में 9वीं कक्षा में दाखिला के लिए टेस्ट को हटा दिया गया था। इसकी जगह पर प्राथमिकता वाला नियम लागू कर दिया गया था। 

सांसद कोटा खत्‍म
आपको ये भी बता दें कि पहले लोकसभा व राज्‍यसभा सांसद की सिफारिश पर केंद्रीय विद्यालयों में दाखिला मिलता था, इसके तहत सभी सांसद केंद्रीय विद्यालयों में दस दस एडमिशन करा सकते थे, लेकिन अब केंद्र सरकार ने सांसद समेत कई कोटे खत्‍म कर दिए। इसके लिए अब केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए किसी की सिफारिश की जरूरत नहीं होगी.

आयु सीमा
आपको बता दें कि कक्षा दूसरी और इससे ऊपर की कक्षाओं में एडमिशन के लिए दो प्रक्रिया है। दूसरी  से आठवीं तक प्राथमिकता श्रेणी और ऑफ़लाइन लॉटरी प्रणाली के आधार पर होता है। जबकि 9वीं और 11वीं में एडमिशन के लिए टेस्ट होता है, हालांकि वर्ष 2023 में दिल्ली में 9वीं कक्षा में दाखिला के लिए टेस्ट को हटा दिया गया था। इसकी जगह पर प्राथमिकता वाला नियम लागू कर दिया गया था।  kvsonlineadmission.kvs.gov.in

केंद्रीय विद्यालय में दाखिला के लिए जरूरी दस्तावेज
जन्म प्रमाण पत्र
आवासीय प्रमाण पत्र
बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो
एससी/एसटी/ओबीसी सर्टिफिकेट (यदि आरक्षित श्रेणी में आते हैं)
इडब्लूएस/बीपीएल सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)
सिंगल गर्ल चाइल्ड हो तो एफिडेविट
एम्प्लाई सर्विस सर्टिफिकेट
चाइल्ड पैरेंट्स और ग्रैंड पैरेंट्स का रिलेशनशिप सर्टिफिकेट