home page

बदला मौसम, कहां कहां होगी गरज के साथ बरसात, जानिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान

 | 
Weather has changed, where will there be rain with thunder, know the forecast of Meteorological Department
mahendra india news, new delhi

मानसून पूरी तरह से देशभर में आगमन हो चुका है। इससे दिल्ली-एनसीआर में जहां हल्की बरसात से मौसम सुहावना हुआ, तो वहीं मुंबई में भारी बरसात की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पहाड़ी एरिया उत्तराखंड और हिमाचल में लगातार हो रही बारिश से भूस्खलन की आशंका बढ़ गई है. 

पूर्वात्तर में बारिश ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया और असम में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. वहीं, यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा में भी भारी बारिश का दौर जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग आज वीरवार यानि 11 जुलाई का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार में 11 और 12 जुलाई, पूर्वी मध्य प्रदेश में में 11 जुलाई, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 जुलाई, अरुणाचल प्रदेश में 11 से 12 जुलाई, असम और मेघालय में 11 जुलाई, कोंकण और गोवा में 11 जुलाई, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में 12 से 14 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

वहीं मौसम का आकलन करने वाली एजेंसी स्काईमेट ने भी मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बरसात संभव है।  

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और केरल में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. लद्दाख, जम्मू कश्मीर, गंगीय पश्चिम बंगाल, सौराष्ट्र और कच्छ, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बरसात की उम्मीद है।