home page

मौसम अपडेट : हरियाणा, राजस्थान सहित कई प्रदेशों में 72 घंटे के अंदर होगी झमाझम बरसात, अलर्ट

 | 
Weather Update: There will be heavy rain in many states including Haryana, Rajasthan within 72 hours, alert
 mahendra india news, new delhi

मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। हरियाणा, राजस्थान सहित कई प्रदेशों में 72 घंटे के अंदर झमाझम बरसात होगी। बरसात को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों में पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा, दक्षिणी पंजाब में  मानसून सक्रिय होने की संभावना है, लेकिन धीर-धीरे। फिलहाल, मौसमी मानसून ट्रफ सक्रिय है और उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश से होते पूर्व की ओर चलती है। उत्तरी पाकिस्तान और पंजाब के निकटवर्ती सीमावर्ती क्षेत्रों पर एक सक्रिय चक्रवाती परिसंचरण चिह्नित है।  एक और परिसंचरण पूर्वोत्तर राजस्थान पर चिह्नित है। ये दोनों विशेषताएं मानसून ट्रफ के माध्यम से जुड़ी हुई हैं, जो राजस्थान से पश्चिम बंगाल तक चलने वाली एक लम्बी रेखा है।

ऐसी बन रही मौसम प्रणाली: चक्रवाती परिसंचरण छोटे उत्तर-दक्षिण दोलन के साथ बने रहने की संभावना है। अगले 2-3 दिनों तक मानसून ट्रफ भी इसी क्षेत्र में घूमती रहेगी। दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान और उससे सटे दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र पर एक और चक्रवाती परिसंचरण है। यह सिस्टम अरब सागर से गुजरात और दक्षिण राजस्थान तक दक्षिण-पश्चिमी प्रवाह के साथ नमी लाकर पूर्व-पश्चिम ट्रफ को सहारा दे रहा है।

राजस्थान और एमपी में तेज बरसात
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। बाढ़ के खतरे वाले इलाकों में राजधानी जयपुर, अजमेर, अलवर, धौलपुर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक और दौसा शामिल हैं। 

WhatsApp Group Join Now

यूपी और उत्तराखंड में इस दिन बारिश: 
इसी के साथ ही तेज बारिश की बेल्ट शनिवार को दक्षिण हरियाणा के कुछ हिस्सों और पंजाब के माझा और दोआबा क्षेत्र में शिफ्ट हो जाएगी। एक दिन बाद बारिश थोड़ी कम हो सकती है। हालाँकि, रविवार, 07 जुलाई को इन इलाकों में कम लेकिन भारी बारिश होने की संभावना है। सबसे ज्यादा वर्षा की गतिविधि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में स्थानांतरित हो जाएगी। 07 जुलाई से 09 जुलाई 2024 के बीच पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बेहतर मौसम की स्थिति बनी रहेगी।