home page

Hindi News: प्रेमानंद जी महाराज ने बताया बीमारियों से बचने के लिए खाने का सबसे अच्छा तरीका, जानें जल्दी

 | 
 Hindi News: प्रेमानंद जी महाराज ने बताया बीमारियों से बचने के लिए खाने का सबसे अच्छा तरीका, जानें जल्दी 
Hindi News: हम रोजाना जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है, जैसे हम क्या कहते हैं, क्या पीते हैं इसका सीधा संबंध हमारे शरीर से होता है। हम जो खाएंगे-पीएंगे, वैसा ही हमारे शरीर में लगेगा।

प्रेमानंद महाराज जी ने हमें हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ अच्छी बातें बताई हैं, जैसे हमें पूरे दिन क्या खाना चाहिए, क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। इससे जुड़ी सारी बातें प्रेमानंद महाराज ने बताई हैं, इसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताएंगे।

प्रेमानंद महाराज जी बताते हैं कि हमें अपनी दिनचर्या में हल्का भोजन करना चाहिए, हल्का भोजन हमारे शरीर को अत्यधिक ऊर्जा प्रदान करता है और प्रेमानंद महाराज जी ने हल्का भोजन खाने की अनुमति दी है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। हल्का भोजन हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है, अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो भविष्य में हम अपना वजन नहीं उठा पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now

प्रेमानंद महाराज जी बताते हैं कि हमें पूरे दिन में दो से चार रोटियां ही खानी चाहिए जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है और अगर हम ज्यादा रोटी खाएंगे तो यह हमारी सेहत के लिए अच्छी नहीं होगी और पाचन भी ठीक से नहीं होगा।

महाराज प्रेमानन्द ने भोजन करने का सिद्धान्त समझाया है। उन्होंने कहा कि भोजन का एक हिस्सा पेट में रहता है, एक हिस्सा पानी के लिए और आधा हिस्सा हवा के लिए रहता है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है।

प्रेमानंद महाराज जी बताते हैं कि हमें भूख देर तक लगानी चाहिए, जिससे हमारा पेट न तो फूलेगा, न मोटा होगा और न ही गैस, कब्ज जैसी समस्याएं होंगी। ऐसा करने से हमारा शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहेगा।