home page

हरियाणा के इस जिले में जंगली सूअरों का आंतक, जंगली सूअरों से निजात दिलाने के लिए किसानों ने उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन

 | 
Terror of wild pigs in this district of Haryana, farmers submitted memorandum to the Deputy Commissioner to get rid of wild pigs
mahendra india news, new delhi

हरियाणा के सिरसा में भारतीय किसान एकता (बीकेई) ने जंगली सूअरों के आंतक से पीड़ित किसानों को निजात दिलाने के लिए बुधवार को जिला उपायुक्त को एक ज्ञापन सौंपा। बीकेई अध्यक्ष लखविंद्र सिंह औलख ने बताया कि सिरसा के ऐलनाबाद खंड में जगली सूअरों की सं या काफी बढ़ गई है और इसके साथ खंड रानियां के गांव खारिया,, नुहियांवाली, पीरखेड़ा, मोड़ावाली तथा बड़ागुढ़ा खण्ड के कई गांवों में इन जगली सूअरों ने अपना आंतक मचा रखा है। 


उन्होंने बताया कि किसानों की खड़ी फसलों को ये सूअर काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं और इसके साथ-साथ खेतों में काम करने वाले किसानों व मजदूरों पर भी जानलेवा हमला कर देते हैं। किसान नेता प्रकाश ममेरां ने बताया कि दो दिन पहले ही ऐलनाबाद क्षेत्र के गांव भुरटवाला में जंगली सूअरों द्वारा खेत में काम कर रहे किसान तारूदीन पुत्र हरीम खान पर जानलेवा हमला कर दिया थाए जिससे वह ग भीर रूप से ज मी हो गया था। घायल तारूदीन को ऐलनाबाद के सामान्य अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। 

पूरे इलाके में इन हमलावर सूअरों के कारण किसानों में भय का माहौल बना हुआ है। ग्रामीण अपने खेतों में काम करने के लिए कतराने लगे है। औलख ने बताया कि दिस बर 2023 में भी उपायुक्त सिरसा को इन जंगली सूअरों के आतंक से निजात दिलाने के लिए मांग पत्र दिया था, परन्तु आज तक उस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है। जंगली सूअरों का आंतक दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। उन्होंने उपायुक्त से अपील की कि आमजन व किसानों-मजदूरों को इन जगली सूअरों से निजात दिलवाई जाये, ताकि वह अपने खेतों में निडर होकर अपना कार्य कर सकें। साथ ही यह भी अपील की कि जिस तरह पालतू कुत्तों के काटने पर उसके मालिक पर केस दर्ज होता हैए इसी तर्ज पर अगर जगली सूअरों द्वारा आमजन व फसलों का नुकसान होता है तो उस खण्ड के स बन्धित विभाग पर उचित कानूनी कार्यवाही करके मुकदमा दर्ज करवाया जाए। 

WhatsApp Group Join Now

इस अवसर पर बीकेई प्रदेश महासचिव अंग्रेज सिंह कोटली, जगदीश स्वामी, अमीर चंद पटीर, अमर सिंह पटीर, सतीश सेतिया, बिरजू खान, नादर खान, इंद्रपाल जोशी, बृजलाल स्वामी, नरसी स्वामी, सोनू गोदारा, सुरजीत राड़, मोहन स्वामी मौजूद रहे!