home page

फिर से प्रयागराज में 12 वर्ष बाद महाकुंभ, जानिए किस दिन से होगी शुरुआत

इस महाकुंभ में 6 करोड़ लोग होंगे शामिल
 | 
इस महाकुंभ में 6 करोड़ लोग होंगे शामिल

mahendra india news, new delhi

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 12 साल बाद फिर से महाकुंभ लगेगा। आपको बता दें कि इस बार यह महाकुंभ 45 दिन का होगा। इस महाकुंभ की शुरुआत 13 जनवरी 2025 को और समापन 26 फरवरी को होगा। इस महाकुंभ मेले में 6 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। इनमें से  40 लाख श्रद्धालु शाही स्नानों में शामिल होने के लिए प्रयागराज आ सकते हैं। वहीं 40 लाख कल्पवासी तंबुओं में रहने के लिए आ सकते हैं। 

आपको बता दें कि महाकुंभ उत्तर प्रदेश में वर्ष 2013 में महाकुंभ हुआ था, उसके 12 वर्ष बाद अब फिर से महाकुंभ की वापसी होने जा रही है। इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए योगी सरकार मेला क्षेत्र में आरओबी, पुलों, रोप-वे और पीपा पुल समेत विभिन्न निर्माण कामों को पूरा करने के कार्य में जुट गई है। इसी साथ ही मेला क्षेत्र में ठहरने वाले  श्रद्धालुओं और वीआईपी जन के आवास की व्यवस्था करने पर भी ध्यान दिया जा रहा है।  

प्रयागराज में शुरू हुए विकास कार्य
आपको बता दें कि योगी सरकार इस महाकुंभ को उत्तर प्रदेश की तरक्की को शोकेस करने के रूप में देख रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ऐसी तैयारियां की जा रही हैं कि जो भी व्यकित महाकुंभ में शामिल होने आएं, वह एक सुनहरी याद लेकर वापस लौटें। इसके लिए मेला स्थल पर डिजिटल म्यूजियम बनाए जाएंगे। ड्रोन के माध्यम से सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। श्रद्धालुओं के लिए पानी और शौचालय की लाइनें डालने का कार्य शुरू हो गया है।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रयागराज महाकुंभ 2025 से जुड़े कामों को करने के लिए अभी से बड़े पैमाने पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए 2 हजार करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। इसी के साथ साथ 13 अक्टूबर को एक हजार करोड़ रुपये और रिलीज किए गए हैं। यूपी सरकार की ओर से यह धनराशि मेला प्राधिकरण को दे दी गई है, इन पैसों से महाकुंभ के कार्यों में और तेजी लाने का काम किया जाएगा।