home page

HARYANA और यूपी के कुछ स्थानों पर कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति होगी, शीतलहर को लेकर अलर्ट

पलवल में घने कोहरे और शीतलहर के कारण 20 जनवरी तक बंद रहेंगे पांचवीं कक्षा तक के स्कूल

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
पलवल में घने कोहरे और शीतलहर के कारण 20 जनवरी तक बंद रहेंगे पांचवीं कक्षा तक के स्कूल

mahendra india news, new delhi

घने कोहरे और बढ़ती शीतलहर के कारण जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित है। इससे पूरी तरह से दिनचर्या बदल गई है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल इस सर्दी से राहत नहीं मिलने वाली है, दिल्ली-NCRऔर पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में कोहरा रहेगा। 


21 तक शीतलहर तो 22 जनवरी तक कोहरा छाया रहेगा
आपको बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जम्मू-कश्मीर से लेकर DELHI तक शीतलहर का प्रकोप जारी है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित कई प्रदेशों में पारा 2 डिग्री तक लुढ़क गया है। UP, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और राजस्थान के कई एरिया में न्यूनतम तापमान 6 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के निचले स्तरों पर बना हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर औसत स्तर से 1.5 किलोमीटर से 3.1 किलोमीटर तक ऊपर है।

बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र 3.1 किलोमीटर तक फैला हुआ है। एक ट्रफ रेखा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक से पूर्वी विदर्भ तक फैली हुई है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मालदीव क्षेत्र पर है।


अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, दक्षिणी तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है। बिहार, पश्चिम UP के कुछ हिस्सों और HARYANA में कुछ स्थानों पर कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति हो सकती है।

उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर शीत दिवस से लेकर गंभीर शीत दिवस की स्थिति हो सकती है। पंजाब के कई हिस्सों में शीत लहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति हो सकती है, और हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर शीत लहर की स्थिति हो सकती है।

HARYANA, पंजाब, पश्चिम राजस्थान और बिहार के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है। दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और असम के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है।

यहां पर कर दिया छुट्टी
पलवल में 5वी कक्षा तक के सभी स्कूलों को 20 जनवरी तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता ने बताया कि शिक्षा विभाग ने मौजूदा ठंड के मौसम की स्थिति को देखते हुए जिला में पांचवीं कक्षा तक स्कूल बंद करने के संबंध में जरूरी हिदायतें जारी की हैं। जारी आदेशों के अनुसार जिला मौलिक शिक्षा अधिकार, पलवल और पलवल के सभी खंड शिक्षा अधिकारी इन आदेशों के सख्ती से कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होंगे।