home page

सिरसा में विज्ञान किट्स, एनरोलमेंट्स, बुनियाद सहित अन्य बिंदुओं पर स्कूल मुखियाओं से ये हुई चर्चा

 | 
 सिरसा में विज्ञान किट्स, एनरोलमेंट्स, बुनियाद सहित अन्य बिंदुओं पर स्कूल मुखियाओं से ये हुई चर्चा
mahendra india news, new delhi

जिला सिरसा के सभी 7 खंडों के माध्यमिक, उच्च, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के मुखियाओं की मीटिंग जिला शिक्षा अधिकारी ज्ञान सिंह जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बूटा राम सिरसा की संयुक्त अध्यक्षता में हुई।  इस बैठक का प्रमुख एजेंडा प्रवेश उत्सव एवं नामांकन रहा। 


इस बैठक में कक्षा 6वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की विद्यालय वार एवं खंड वार 31-03-24 की सं या का 15-05-24 की सं या के साथ तुलनात्मक विश्लेषण किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी सिरसा ज्ञान सिंह ने बताया कि खंड रानियां, ऐलनाबाद एवं बड़गुढ़ा के विद्यालयों में पिछले सेशन की तुलना में नामांकन में वृद्धि हुई है, जबकि खंड सिरसा, डबवाली, नाथूसरी चौपटा, ओढ़ां के विद्यालयों में पिछले सेशन की तुलना में नामांकन में कमी आई है। 

WhatsApp Group Join Now


 जिस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी ने नामांकन में वृद्धि करने वाले विद्यालयों के मुखियाओं एवं खंड शिक्षा अधिकारियों को शाबाशी दी एवं बधाई प्रेषित की, जबकि जिन विद्यालयों में नामांकन में कमी आई है, उनको विद्यार्थियों का नामांकन बढ़ाने के तरीके बताते हुए उचित दिशा-निर्देश दिए। बूटा राम जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सिरसा ने सभी मुखियाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सभी मुखिया एवं अध्यापकों को अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए। आदर्श अध्यापक के गुण बताते हुए आह्वान किया कि सरकारी शिक्षा व्यवस्था को अंगीकार करते हुए अपने तन-मन से नामांकन को बढ़ाने का संकल्प लें। 

डीईओ सिरसा ने भी नामांकन बढ़ाने वाले मुखियाओं को बधाई प्रेषित की एवं नामांकन में कमी वाले विद्यालय मुखियाओं को नामांकन बढ़ाने के स त निर्देश दिए। मंच का संचालन जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. मुकेश कुमार ने किया और उन्होंने समस्त स्कूल मुखियाओं को आग्रह किया कि वो इंस्पायर अवार्ड मानक के तहत इस वर्ष अधिक से अधिक विद्यार्थियों के आइडिया ऑनलाइन नॉमिनेट करवाएं। विज्ञान प्रयोगशालाओं में सभी विज्ञान किट्स ओपन करवाएं और पाठ्यक्रम के अनुसार प्रैक्टिकलस करवाने पर जोर दिया। 


इसी के साथ बैठक में शिक्षा विभाग के कुछ अन्य एजेंडे जैसे कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं का बोर्ड का परिणाम, विज्ञान किट्स, सेक्सुअल हैरासमेंट कमेटी, धाकड़ क्लब, प्रहरी क्लब, विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना, बिजली बिल की मांग, बुनियाद, सुपर-100 प्रोग्राम, सीएम विंडो एवं आरटीआई के निपटान आदि पर भी चर्चा की गई। इस बैठक में कृष्ण कुमार खंड शिक्षा अधिकारी सिरसा, सुनीता साईं खंड शिक्षा अधिकारी रानियां, सुभाष फुटेला खंड शिक्षा अधिकारी ऐलनाबाद, विनोद श्योराण खंड शिक्षा अधिकारी ओढ़ां, डा. मुकेश कुमार जिला विज्ञान विशेषज्ञ सिरसा, अमित मनहर नोडल अधिकारी, संजय मोंगा, तपन वशिष्ठ, जयमाल, राकेश गोदारा, हरीश चावला, इकबाल सिंह आदि उपस्थित थे।