home page

मौसम अपडेट: पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में होगी बरसात तो राजस्थान में चलेगी आंधी

 | 
  मौसम अपडेट:  पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में होगी बरसात तो राजस्थान में चलेगी आंधी 

mahendra india news, new delhi

मौसम में एक बार फिर से शनिवार को बदलाव देखने को मिलेगा। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बरसात होगी। इसी के साथ राजस्थान आंधी चलने की संभावना बताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जाता है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, लगभग 52 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 20 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में है।

पूर्वोत्तर असम पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। पूर्वोत्तर बांग्लादेश के निचले स्तर पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। ट्रफ रेखा छत्तीसगढ़ से लेकर तेलंगाना और रायलसीमा होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक फैली हुई है।

 देश भर में हुई मौसमी हलचल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक-दो बार भारी बारिश हुई। पूर्वी असम, मणिपुर, नागालैंड और मिजोरम में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।
केरल, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की बारिश हुई।

गंगीय पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में कई स्थानों पर लू से लेकर गंभीर लू तक की स्थिति उत्पन्न हुई। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई।


 मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बरसात और बर्फबारी के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

WhatsApp Group Join Now

4 मई से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है और अगले 3 से 4 दिनों के दौरान जारी रह सकती है। पश्चिमी असम, मिजोरम और त्रिपुरा में बरसात हो सकती है।


5 और 8 मई के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 4 और 5 मई को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की से बहुत हल्की बारिश हो सकती है। 4 मई को राजस्थान में हल्की बरसात और आंधी आ सकती है।

गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति हो सकती है।