home page

खरीफ फसलों उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार की अच्छी पहल, लाखों किसानों को फ्री में दिए जाएंगे बीज

 | 
Good initiative of the government to increase the production of Kharif crops, seeds will be given free to lakhs of farmers
mahendra india news, new delhi

केंद्र व राज्यों सरकारों द्वारा किसानों के लिए वक्तवक्त पर अनेक स्कीमें चलाई जा रही है। जिससे किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत किया जा सके। सरकार द्वारा खरीफ फसलों को बढ़ावा देने के लिए विशेष योजना तैयार की गई है। खरीफ सीजन में फसलों की बिजाई के लिए राजस्थान सरकार ने किसानों को फ्री में बीज मिनीकिट बांटने का निर्णय लिया है। 


राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की बजट घोषणा के बाद कृषि कल्याण विभाग द्वारा प्रमुख खरीफ फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए खरीफ-2024 में किसानों को ज्वार, मोठ, बाजरा, मूंग, व मक्का की उन्नत किस्मों के बीज मिनीकिटों का फ्री में वितरण किया जा रहा है। 

लाखों किसानों को मिलेगा फ्री बीज मिनीकिट
आपको बता देंकि राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के 12 लाख किसानों को मक्का, आठ लाख को बाजरा, चार लाख को मूंग और एक एक लाख किसानों को ज्वार व मोठ बीज के मिनीकिट वितरित किये जा रहे है। बीज मिनीकिट के बैगों पर फ्री टैग अंकित है। बाजरा मिनीकिट 1.5 किग्रा का,ज्वार, मोठ व मूंग मिनीकिट 4 किग्रा का और मक्का मिनीकिट 5 किलोग्राम वजन का है।  

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि मिली जानकारी के अनुसार इनका वितरण अनुसूचित जाति व जनजाति, लघु व सीमान्त और महिला कृषकों को संबंिधत ग्राम पंचायत के सरपंच, एक महिला वार्ड पंच, एक अनुसूचित जाति या जनजाति के वार्ड पंच व कृषि पर्यवेक्षक की कमेटी द्वारा किया जा रहा है। इसी को लेकर संबधिंत संयुक्त निदेशक कृषि जिला परिषद द्वारा समस्त कृषकों को मिनीकिट वितरण कार्यक्रम की जानकरी विभागीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों, कृषक गोष्ठियों और किसान सेवा केन्द्रों के माध्यम से दी जा रही है।  

आपको बता दें कि धरतीपुत्रों को मिनीकिट का वितरण राज किसान साथी पोर्टल पर जन आधार कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा रहा है। एक पात्र किसान परिवार को एक बीज मिनीकिट ही वितरित किया जाएगा। किसानों द्वारा आवेदन करने पर प्राप्त आवेदनों को कमेटी के समक्ष प्रस्तुत कर धरतीपुत्रों का चयन किया जा रहा है, इसका रिकॉर्ड सम्बन्धित कृषि पर्यवेक्षक द्वारा रखा जाएगा।