home page

इलेक्ट्रिक स्कूटस में ये 5 गलतियां बनती हैं आग लगने का सबसे बड़ा कारण, किसी भी समय हो सकती है दुर्घटना

 | 
 इलेक्ट्रिक स्कूटस में ये 5 गलतियां बनती हैं आग लगने का सबसे बड़ा कारण, किसी भी समय हो सकती है दुर्घटना 
mahendra india news, new delhi

आज के समय गर्मी में तापमान बढ़ा हुआ है। इससे वाहन ज्यादा गर्म हो रहे हैं। इस मौसम में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाओं में भी बढ़ोतरी हो रही है। अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं तो आपको इससे बचने का तरीका पता होना ही चाहिए। 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर हादसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर के क्षतिग्रस्त होने से भी आग लग सकती है। यदि बैटरी या ईंधन टैंक क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो रिसाव और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है

इसी के साथ ही इलेक्ट्रिक स्कूटर का दुरुपयोग भी आग लगने का कारण बन सकता है। स्कूटर को अधिक ज़ोर से चलाना, भारी वस्तुओं को ले जाना, या खराब सड़कों पर चलाना  बैटरी और मोटर पर दबाव डाल सकता है। इससे अधिक गरम हो सकता है और आग लग सकती है। 


बता दें कि अकसर कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर खराब तरीके से बनाए जाते हैं, इसके कारण उनमें आग लगने का खतरा बढ़ जाता है, खराब कनेक्शन, घटिया तारें, या खराब इलेक्ट्रॉनिक्स आग लगने का कारण बन सकते हैं। 


इलेक्ट्रिक स्कूटर को अधिक देर तक चार्ज करना, गलत चार्जर का प्रयोग करना, या खराब चार्जिंग पोर्ट  आग लगने का कारण बन सकता है।ख़राब चार्जिंग से बैटरी ज़्यादा गरम हो सकती है, शॉर्ट सर्किट हो सकता है और आग लग सकती है। 


वैसे अक्सर देखने में ये भी आया है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का सबसे आम कारण खराब बैटरी है। ख़राब बैटरी में सेल ख़राब हो सकते हैं, इससे अधिक गरम हो सकता है, शॉर्ट सर्किट हो सकता है और आग लग सकती है. ख़राब बैटरी फूल सकती है या लीक भी हो सकती है, इससे भी आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

WhatsApp Group Join Now