home page

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तेज हवाओं के साथ बरसात और ओले गिरने की संभावना

 | 
जानिए किन क्षेत्रों में कैसा रहेगा मौसम 

mahendra india news, new delhi

मौसम में आज भी एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। हरियाणा, राजस्थान और यूपी में कई स्थानों पर बादल आसमान में छाए हुए है। इस बिगडते मौसम ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। 

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से पंजाब के मध्य में एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। इसी के चलते ही बिखराव वाली बारिश होगी। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हालांकि पंजाब से सटे जिलों SIRSA, फतेहाबाद, हिसार, कैथल आदि में इसका ज्यादा असर देखने को मिलेगा। इन जिलों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। इसके साथ ही 30 किलोमीटर से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चलेंगी और कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस विक्षोभ का असर 31 मार्च तक रहेगा।

WhatsApp Group Join Now

मौसम वैज्ञानिकों ने हरियाणा, राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों में मौसम बदलने को लेकर अलर्ट जारी किया हुआा है।  आने वाली 31 मार्च तक बारिश की संभावना रहेगी।


इसके बाद 2 अप्रैल को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। मगर यह पहले के मुकाबले कमजोर रहेगा। विक्षोभ के आने पर दिन व रात्रि के तापमान में बढ़ोतरी होगी और गुजरने के बाद तापमान में कुछ गिरावट आएगी। 


बता दें कि शुक्रवार  शाम को हरियाणा के रेवाड़ी में तेज आंधी व बरसात के साथ ओलावृष्टि हुई है। इससे फसलों को नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है कि रेवाड़ी के गांव गंगायचा जाट, बीकानेर व लिसाना में बरसात के साथ ओले गिरे हैं। वहीं रेवाड़ी के अलावा झज्जर में भी बारिश दर्ज की गई है। जल्द ही गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी बारिश की संभावना है।