home page

पपीते के बीज है बड़े ही काम की चीज, ये बीज भारत में फ्री जैसे लेकिन विदेश में 1 लाख रूपये किलो

पपीते के बीज के गुण सुन उड़ जायेंगे होश

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
पपीते के बीज के गुण सुन उड़ जायेंगे होश

mahendra india news, new delhi

शरीर के लिए पपीता बहुत ही गुणकारी है। इसी को लेकर पपीता आमतौर पर सभी खाते हैं, पपीते में तो फायदे हैं ही लेकिन इसके बीज भी कम गुणकारी नहीं हैं, पपीते विदेश में तो आर्गेनिक पपीते के बीज को एक तकनीक से ऐसे तैयार किया जा रहा है। जिसके रेट सुनकर आपके होश ही उड़ जाएंगे। पपीता के रेट एक जाख रूपये किलो तक चला जाता है। 


आपको बता दें कि बकायदा, क्वालिटी के मुताबिक लोग इसकी खरीददारी करते हैं, हमारे देश भारत में तो ये सस्ता मिल जाता हैं,  पपीता एक फल है जो बहुत लोकप्रिय फल है। पपीता का रस, गूदा और छिलका सभी खाने लायक हैं। पपीते के बीज भी खाने में उपयोगी हो सकते हैं पपीते के बीज में कई पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। 

पापेन: पापेन एक प्रोटीन डाइजेस्टिंग एंजाइम है जो पपीते के बीज में अधिक मात्रा में पाया जाता है। 
फ्लावोनोइड: फ्लावोनोइड एक और एंटीऑक्सिडेंट है जो पपीते के बीज में मौजूद है। 
पपीते के बीज के उपयोग से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:
पपीते के बीज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीपैरासाइटिक गुण होते हैं जो शरीर को कुछ खतरनाक बैक्टीरिया और पैरासाइट से बचाते हैं। 


किडनी को स्वस्थ रखते हैं: पपीते के बीज किडनी के लिए भी फायदेमंद होते हैं। ये किडनी को टॉक्सिन्स से साफ करते हैं और किडनी की सूजन और इन्फेक्शन को रोकते हैं। 
पपीते के बीज पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रजनन स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। पपीते के बीज में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन्स को संतुलित करने वाले तत्व होते हैं। 


 पपीते के बीज में कैंसर को रोकने और इलाज में सहायता करने वाले यौगिक होते हैं। इनमें से कुछ हैं बेनजील इसोथायोसाइनेट और फेनोलिक एसिड। ये यौगिक कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकते है। 


मिलेगा जबरदस्त फायदे 
पपीते के बीज को ताजा ही खाए, इनको पपीते के साथ ही खा सकते हैं या अलग से भी। पपीते के बीज का स्वाद कड़वा होता है इसलिए आप उन्हें नींबू, शहद, दही या अन्य फलों के साथ मिला कर भी खा सकते हैं। 

इसी के साथ साथ पपीते के बीज को सुखा कर पाउडर बना सकते हैं। इस पाउडर को आप अपने खाने में नमक की तरह डाल सकते हैं या पानी, दूध, जूस या स्मूथी में मिला कर पी सकते हैं।

पपीते के बीज का मात्रा को ध्यान से निर्धारित करना चाहिए। इसके लिए एक बार में अधिक से अधिक एक चम्मच पपीते के बीज खाने चाहिए। अधिक मात्रा में पपीते के बीज खाने से आपको पेट दर्द, उल्टी, दस्त या एलर्जी हो सकती है।


-पपीते के बीज का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। पपीते के बीज कुछ दवाओं या बीमारियों के साथ असंगत हो सकते हैं। अगर आप गर्भवती हैं, दूध पिला रही हैं, ब्लड थिनर ले रहे हैं, गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं या किसी अन्य मेडिकल कंडीशन में हैं तो आपको पपीते के बीज का सेवन न करें। 

पपीते के बीज एक ऐसा फल है जो आपको अनेक स्वास्थ्य फायदा दे सकता है। 


नोट : ये समाचार केवल साधारण जानकारियों का इस्तेमाल किया है. इन्हें लागू करने से पहले चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें, बता दें कि हम किसी प्रकार के लाभ एवं हानि के लिए जिम्मेवार नहीं है। इसी के साथ ही ना ही हम उपर लिखी गई बातों की पुष्ठि करते है।