home page

Rain Alert: देश के इन राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश, देखें कहां कहां खराब रहेगा मौसम ?

 | 
 Rain Alert: देश के इन राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश, देखें कहां कहां खराब रहेगा मौसम ?
Rain Alert: देश के कई राज्यों में मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। हरियाणा पंजाब राजस्थान में भीषण गर्मी से निजात मिलती हुई दिखाई दे रही है वहीं कई जगहों पर देर रात से ही तेज आंधी और हल्की बारिश से मौसम में बदलाव हुआ है।

एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और सीमावर्ती क्षेत्रों पर बना हुआ है। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों पर एक और कमजोर परिसंचरण दर्ज किया गया है। एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा इन दोनों परिसंचरणों से होकर गुजर रही है और दिल्ली के उत्तर की ओर बढ़ रही है।

देश भर में मौसम प्रणाली:
दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य अरब सागर के शेष भाग, कर्नाटक के शेष भाग, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ भाग, तेलंगाना के कुछ और भाग, तथा तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ भाग, तथा दक्षिण-पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में अगले 2 दिनों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

पश्चिम मध्य और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से जुड़ता हुआ चक्रवाती परिसंचरण अब दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर स्थित है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

उत्तर हरियाणा पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। गुजरात के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उत्तर-पूर्व असम के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण देखा जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटे के दौरान उत्तरी तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

लक्षद्वीप, दक्षिण ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु, मराठवाड़ा, पूर्वोत्तर भारत, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

उत्तरपूर्वी बिहार, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश संभव है।

पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे, धूल भरी आंधी और छिटपुट बारिश संभव है।

पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है। 

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा  कृषि विश्वविद्यालय हिसार
हकृवि  -भारत मौसम विज्ञान विभाग : अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान : 06.06.2024 @ सुबह 6.10 बजे जारी अगले तीन घंटों में हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, करनाल, यमुनानगर, सोनीपत, जींद, पानीपत, कैथल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, पंचकुला में जिलों में कहीं-कहीं तेज हवायों व गरजचमक के साथ कहीं कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है।