home page

हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में तेज हवाएं चलने के साथ होगी बरसात, गिरेगे ओले

 | 
हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में तेज हवाएं चलने के साथ होगी बरसात, गिरेगे ओले
mahendra india news, new delhi

मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले समय में हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में तेज हवाएं चलने के साथ बरसात होगी। इसी के साथ ही ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, अब मोटे तौर पर 58 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चलती है।

एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम और समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किलोमीटर ऊपर के बीच के क्षेत्रों पर बना हुआ है।

बांग्लादेश के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान और उसके आसपास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी है। मध्य महाराष्ट्र के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा मध्य महाराष्ट्र के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक तक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक से होते हुए समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैली हुई है। उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर बने चक्रवाती परिसंचरण से पश्चिमी मध्य प्रदेश होते हुए पश्चिमी विदर्भ तक फैली हुई है। एक ट्रफ रेखा पूर्वी असम से गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए उत्तरी ओडिशा तक फैली हुई है।

WhatsApp Group Join Now

मौसम की संभावित गतिविधि
स्काईमेट एप के अनुसार आने वाले 24 घंटे के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बरसात और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ छिटपुट धूल भरी आंधियां संभव हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, पिछले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के उत्तरी तट और विदर्भ में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी बिहार, झारखंड, उत्तरपूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वोत्तर राजस्थान, पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में हल्की बारिश हुई। पश्चिमी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर लू चली।