home page

रामभक्तों के अच्छी खबर: अब इतने दिन में होगी अयोध्या से रामेश्वरम तक की यात्रा, बस इतना देना होगा किराया

 | 
अब इतने दिन में होगी अयोध्या से रामेश्वरम तक की यात्रा, बस इतना देना होगा किराया
mahendra india news, new delhi

रेलवे विभाग द्वारा समय समय पर अनेक धार्मिक स्थलों पर ट्रेन चलाई जाती है। जिससे भक्तों को बेहतर सुविधा मिल सके। अब  इसी कड़ी में 
IRCTC Shri Ramayana Yatra ने 18 दिन और 17 रातों वाला एक टूर पैकेज लॉन्च हुआ है। 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस धार्मिक टूर में श्रद्धालुओं को भगवान राम से जुड़े स्थलों और मंदिरों को देखने का अवसर मिलेगा। यह रेलगाड़ी श्री रामायण यात्रा के नाम से चलाई जा रही है, जो 7 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। 

बता दें कि भक्तों के लिए ये यात्रा पहले भी आयोजित की जाती रही है

आपको बता दें कि रामभक्तों के लिए ये श्री रामायण यात्रा 18 दिन और 17 रात्रि की होने वाली है, इसमें भगवान राम के जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण स्थानों के दर्शन होंगेे। इस धार्मिक यात्रा का प्रथम पड़ाव श्रीराम की जन्म भूमि अयोध्या होगी, जहां श्रीराम जन्मभूमि मंदिर, श्री हनुमानगढ़ी मंदिर और नंदीग्राम में भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा। 

WhatsApp Group Join Now

इसके बाद अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां जानकी जन्म स्थान और नेपाल के जनकपुर स्थित राम-जानकी मंदिर का दर्शन भक्त कर सकेगे। इसके बाद बक्सर में रामरेखा घाट और रामेश्वरनाथ मंदिर का भी दर्शन भक्त कर सकेंगे। रेलगाड़ी का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी वाराणसी होगी, यहां से यात्री बसों से यहां के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट की यात्रा करेंगे। 

रामेश्वरम होगा अंतिम पड़ाव
इसी के साथ ही आपको बता दें कि चित्रकूट के बाद यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां यात्री पंचवटी और त्रयंबकेश्वर मंदिर का दर्शन कर सकेंगे। इसके बाद नासिक में प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा। जहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल और दूसरे महत्वपूर्ण धार्मिक और विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा। इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम का होगा। यहां पर राम भक्त प्राचीन शिव मंदिर और धनुषकोडी का दर्शन कर सकेंगे। 

इतना होगा किराया
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पैसेंजर्स इस रामायण यात्रा में  करीबन 7600 किमी की सैर करने वाले हैं। इसके लिए उन्हें प्रति व्यक्ति 96 हजार रुपये से लेकर 1.66 लाख रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है।  
 एसी क्लास कूप का किराया 1,66,810 रुपये, एससी फर्स्ट क्लास केबिन का किराया 1,45,745 रुपये, एसी सेकेंड क्लास के लिए 1,34,710 रुपये और  एससी थर्ड क्लास के लिए 96 हजार 575 रुपये देने होंगे। 


ऐसे कर सकते हैं होगी रामायण यात्रा में बुकिंग

Shri Ramayana Yatra में बुकिंग के लिए लोगों को IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर विजिट करना होगा. इस के साथ ही अधिक जानकारी  के लिए आप 8882826357, 8595931047, 8287930299, 8287930032 पर संपर्क कर सकते हैं.