home page

डीजल और पेट्रोल वाली कार में सीएनजी किट लगवाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, वरना पड़ेगी परेशानी

जानिए किन बातों का रखें ध्यान
 | 
जानिए किन बातों का रखें ध्यान

mahendra india news, new delhi

अभी त्योहारी सीजन में लोग गाड़ी खरीदने का अभी से मन बना रहे हैं। इसके लिए मार्केट में जाकर पता भी लोग करने लगे हैं। कई लोग डीजल व पेट्रोल की कार बुक भी करवाने के लिए लगे हैं। भारतीय बाजार में सीएनजी कारों की डिमांड दिन पर प्रतिदिन काफी तेजी से बढ़ रही है। क्योंकि इसकी दामों पेट्रोल के मुकाबले कम होती है। 


आप भी क्या अपनी पेट्रोल या डीजल कारों में सीएनजी किट लगवाना चाहते हैं। हालांकि सीएनजी किट लगवाने से पहले कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वरना बाद में कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। चलिए आपको इसके बारे में और जानकारी देते हैं। 

चलती कार में अचानक ना लगे आग, इससे बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

कई नकली कॉपी आती है
आज आपको बता दें कि मार्केट में हर एक वस्तु की नकली कॉपी आती है। CNGकिट के साथ भी ऐसा ही होता है। मार्केट में उपलब्ध हर CNG किट असली नहीं होती है। सीएनजी किट को कार में लगाने से पहले एक बार उसकी जांच पड़ताल कर लें। इसके लिए इसलिए किट हमेशा अधिकृत डीलर से ही खरीदें।

WhatsApp Group Join Now


लोकल मैकेनिक से न लगवाएं
आपको बता दें कि कुछ वाहन मालिक अपनी कार में लोकल डीलरों और मैकेनिक को CNG किट लगवा लेते हैं। लेकिन खराब क्वालिटी और गलत फिटिंग के कारण गैस रिसाव होता है। जिससे आग लगने जैसी बड़ी घटना होती है।

किट कंपैटेबल
बता दें कि कार में CNG किट लगवाने से पहले इसकी जानकारी होनी चाहिए कि गाड़ी किट सपोर्ट करेगी या नहीं । कई बार ऐसा होता है कि हम पुरानी कार में सीएनजी किट लगवा लेते हैं। लेकिन आगे चलकर आगे कार में कई दिक्कतें आने लगती है।

ये इंजन वारंटी का रखें ख्याल
बता दें कि अगर आप शोरूम के बाहर जाकर CNG किट लगवाते हैं तो कार के इंजन पर मिलने वाली वारंटी खत्म हो जाएगी। इसके कारण आपके उपभोक्ता को नुकसान हो सकता है।