home page

कार: चलती कार में अचानक ना लगे आग, इससे बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

अगर इन बातों पर समय रहते दिया जाए ध्यान 
 | 
https://mahendraindianews.com/auto/gst-will-gst-really-increase-by-10-percent-on-diesel-vehicl/cid12176990.htm

mahendra india news, new delhi

चलती कार में अचानक आग लग जाती है। इससे कई बार बार बड़े हादसे हो जाते हैं। ऐसी घटना कई बार देखने को मिलती है। इसका कारण कई हो सकते हैं। शॉर्ट सर्किट से कार में आग लग सकती है। इसके लिए शॉर्ट सर्किट से बचाव जरूरी है। आपको शॉर्ट सर्किट होने के कुछ कारण आपको बता रहे है। इसके बाद इससे बचने के कुछ उपायों के बारे में भी बताएंगे। इससे आप शॉर्ट सर्किट के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे। 

आपको बता दें कि कि खराब वायरिंगकार की वायरिंग में खराबी शॉर्ट सर्किट का आम कारण है।  यह खराबी किसी भी वस्तु से हो सकती है, जैसे कि टूटी हुई तार, खुला कनेक्शन या खराब कनेक्टर के कारण। 

क्या सही में डीजल गाडिय़ों पर बढ़ जाएगी 10 फीसद जीएसटी
दूसरी बात कार की वायरिंग को खराब करने में नमी बड़ी वजह बन सकती है। काफी बार यह शॉर्ट सर्किट का कारण बनती है, अगर नमी तारों तक पहुंचती है तो उससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है। 

कार में तारों की गलत फिटिंग भी शॉर्ट सर्किट की वजह बन सकती है। ऐसा तब होता है, जब कोई तार किसी ऐसी जगह पर लगा दिया जाए। आपको बता दें कि जहां उसे नहीं लगाना चाहिए था, जो कि मैकेनिक का फॉल्ट होता है।।


आपको बता दें कि क्षतिग्रस्त इलेक्ट्रॉनिक्स भी शॉर्ट सर्किट की वजह बन सकते हैं। यह तब होता है जब कार की कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस टूट जाए या उसमें पानी भर जाए, इससे शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है। 

WhatsApp Group Join Now

शॉर्ट सर्किट से बचने के उपाय
वायरिंग जांच : आपको कार की वायरिंग की नियमित जांच कराते रहे, कोई खराबी सामने आए तो उसे तुरंत ठीक कराएं, इसे नजरअंदाज ना करे। 

कार को नमी से बचाएं, इसके लिए समय-समय पर कार को थोड़ी-थोड़ी देर के लिए धूप में पार्क करें। इससे नमी चली जाएगी

आपको बता दें कि कार में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को लगवाने से पहले सुनिश्चित करें कि वह डिवाइस आपकी कार के हिसाब से सही हो। 

ऑथेराइज्ड सर्विस सेंटर 
आप कोशिश यही करें कि कार की वायरिंग को हमेशा ऑथेराइज्ड सर्विस सेंटर पर ही चेक और सही कराएं क्योंकि वह इसमें एक्सपर्ट होते हैं।