home page

चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने से हरियाणा और राजस्थान में धूलभरी आंधी के साथ आज होगी बरसात

 | 
 चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने से हरियाणा और राजस्थान में धूलभरी आंधी के साथ आज होगी बरसात 
mahendra india news, new delhi

मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वीरवार रात्रि को जहां राजस्थान हरियाणा में तेज अंधड़ के साथ बरसात हुई। आज शुक्रवार को भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। बरसात के साथ की संभावना बताई गई है। 


मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य अरब सागर के शेष भाग, कर्नाटक के शेष भाग, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ भाग, तेलंगाना के कुछ और भाग, और तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ भाग और दक्षिण-पश्चिम मध्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

पश्चिमी विक्षोभ को उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जाता है। मध्य पाकिस्तान और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम मध्य पर और दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी से जुड़कर अब दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर स्थित है।पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा पश्चिम उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए पूर्वी बांग्लादेश तक फैली हुई है। उत्तरी गुजरात पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

नागालैंड के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

WhatsApp Group Join Now


 

मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटे में उत्तरी तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय आंध्र प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बरसात संभव है।

लक्षद्वीप, दक्षिणी ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु, मराठवाड़ा, पूर्वोत्तर भारत, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की से मध्यम बरसात संभव है।

पूर्वोत्तर बिहार, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश संभव है।पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी, धूल भरी आँधी और छिटपुट बारिश संभव है। पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है।

 

देश भर में हुई मौसमी हलचल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उत्तरी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई। पश्चिमी असम, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वी बिहार, मराठवाड़ा, लक्षद्वीप, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिम राजस्थान, पंजाब और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बरसात हुई। झारखंड, छत्तीसगढ़, केरल, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा में हल्की बरसात हुई। मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई।