home page

Haryana News: हरियाणा में BPL परिवारों के लिए खुशखबरी, इन कामों में मिलेगी भारी छूट​​​​​​​

 | 
 Haryana News: हरियाणा में BPL परिवारों के लिए खुशखबरी, इन कामों में मिलेगी भारी छूट​​​​​​​
Haryana News: हरियाणा सरकार पिछले कुछ दिनों से बहुत सारी योजनाएं चला रही है, जिसके चलते हरियाणा सरकार ने अंत्योदय परिवारों के लिए बिल माफी योजना शुरू करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत वे सभी गरीब परिवार पात्र होंगे जिनकी सत्यापित आय परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) डेटा के अनुसार प्रति वर्ष 1 लाख रुपये तक है।

इस योजना के तहत आवेदक को केवल पिछले 12 महीनों की मूल राशि का भुगतान करना होगा जो अधिकतम 3600 रुपये होगी। योजना के बारे में जानकारी देते हुए बिजली बोर्ड कैथल के एसडीओ नितिन कैरो ने बताया कि यह योजना केवल माफी के लिए है। गरीब परिवारों के बिल. इस योजना का लाभ उठाने के लिए खास तौर पर तीन चीजें बेहद जरूरी मानी गई हैं.

उदाहरण के लिए, योजना का लाभ लेने वाले बिजली उपभोक्ता के परिवार पहचान पत्र में आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए, उपभोक्ता के चालू खाते में वार्षिक बिजली यूनिट 1800 या उससे कम होनी चाहिए। योजना का लाभ लेने वाले उपभोक्ता को यह मिलेगा कि बिजली उपभोक्ता की पेडिंग बिलिंग चाहे 1 लाख रुपये की हो या 2 लाख रुपये की, उसे 3600 रुपये ही चुकाने होंगे.

WhatsApp Group Join Now

वहीं आपको बता दें कि अगर आपका पुराना कनेक्शन कट गया है तो आप योजना का लाभ लेने के बाद उसे दोबारा चालू करा सकते हैं, अब तक 20 उपभोक्ताओं को योजना का लाभ मिल चुका है, कई लोग यहां आ रहे हैं संभाग स्तर पर और हम सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का भी प्रयास करते हैं।

वहीं, हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के बारे में सभी बिजली कर्मचारियों को सचेत किया गया है कि जो भी कार्यालय में आए उसे योजना के बारे में जानकारी दी जाए, जो भी जानकारी लेने के लिए कार्यालय में आ रहा है उसे इस योजना के बारे में पूरी जानकारी दी जाए . जानकारी दी जा रही है.