home page

ऊंटनी के दूध का रेट सुनकर आपको आ जाएगा चक्कर, आपने पी लिया तो सेहत को मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे

 | 
You will feel dizzy after hearing the price of camel milk, if you drink it you will get these miraculous benefits for your health
mahendra india news, new delhi

रेगिस्तान के जहाज से फेमस जानवर हैं, उसका नाम ऊंट। अब बता दें करते हैं ऊटंनी के दूध के बारे में, इस ऊटंनी के दूध का रेट आप सुन लेंगे तो हैरान होकर अपना सिर हाथों में ले लें। जी हां गाय, भैंस और बकरी के दूध के बारे में आपने खूब सुना होगा। ऊंटनी के दूध के बारे में भी क्या आपने सुना है। ऊंटनी का दूध, इस दूध की मांग देश-विदेश में तेजी से बढ़ रही है। कई व्यक्ति तो इसका बिजनेस कर अच्छा-खासा मुनाफा भी कमा रहे हैं. ऊंटनी का दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

आपको बता दें कि ऊंटनी का दूध देश में राजस्थान में खूब पाया जाता है। ये असल में उन क्षेत्रों में अधिक मिलता है जहां रेगिस्तान है। इस ऊटंनी के दूध में तो चमत्कारिक फायदे. आइए जानते हैं ऊंटनी का दूध पीने से क्या फायदा होता है। 

 पोषक तत्व
जानकारी के अनुसार ऊंटनी के दूध में सैचुरेटेड फैट लो होता है। इसमें साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, बी, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। इसी के साथ ही इसमें मौजूद लैक्टोफेरिन और इम्युनोग्लोबुलिन कंपाउंड से शरीर को भरपूर इम्यूनिटी मिलती है। 

मिलते हैं जबरदस्त फायदे
आपको बता दें कि ऊंटनी के दूध से मिलने वाले फायदे कि तो इसे पीने से हार्ट हेल्दी रहता है। वहीं कम कार्बोहाइड्रेट के चलते शूगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसी के साथ ही इसमें लैक्टोज बहुत कम होता है जो ब्लड शुगर लेवल के बढ़ोतरी को रोकता है. हीं कई रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि प्रतिदिन 500 मिलीलीटर ऊंटनी का दूध पीने से आंख की रोशनी अच्छी रहती है। इसी के साथ ही इस दूध को पीने से गठिया रोग से छुटकारा मिलता है।

WhatsApp Group Join Now

ऊंटनी के दूध का रेट सुनकर आपको आ जाएगा चक्कर, आपने पी लिया तो सेहत को मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे

रेट जानकार आप हैरान हो जाएंगे
अब बात दें कि ऊंटनी के दूध के रेट की, इसका रेट 3500 रुपये लीटर तक है. वहीं पूरी विश्व में हर वर्ष ऊंटनी के सिर्फ 30 लाख टन दूध का ही उत्पादन होता है। विदेशों में भी इस दूध की काफी डिमांड है। एक आंकड़े के अनुसार पूरे विश्व में हर वर्ष्ज्ञ 600 मिलियन टन गाय के दूध का उत्पादन होता है. इसमें हर साल मात्र 3 मिलियन टन दूध ही ऊंटनी का होता है। कम उत्पादन के बावजूद पूरे अफ्रीका और मध्य पूर्व में ऊंटनी के दूध की बहुत मांग है। इसी के साथ ही देश में 200 ग्राम ऊंटनी के दूध की रेट 700 रुपये तक है।