home page

Minimum AC Temperature : 16 डिग्री से नीचे क्यों नहीं जाता AC का Temprature? जानें वजह

 | 
 Minimum AC Temperature : 16 डिग्री से नीचे क्यों नहीं जाता AC का Temprature? जानें वजह 
Minimum AC Temperature : इस समय उत्तर भारत हीटवेव की चपेट में है। ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए एसी का सहारा ले रहे हैं। अगर आपके घर में भी एसी है तो आपने देखा होगा कि घर के एसी का टेंपरेचर 16 डिग्री से नीचे नहीं जाता।  क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं।

दरअसल, तकनीकी और स्वास्थ्य संबंधी कारणों की वजह से घर में लगे एयर कंडीशनर (AC) का टेंपरेचर 16 डिग्री सेल्सियस और कारों के अंदर 18 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाते हैं. आइये इसे विस्तार से समझते हैं.

1. इवेपोरेटर आइसिंग: अगर कार के अंदर तापमान 18 डिग्री या कमरे में 16 डिग्री से नीचे सेट किया जाए, तो इवेपोरेटर (एसी में लगा एक महत्वपूर्ण कॉम्पोनेंट) जम सकता है. दरअसल, इवेपोरेटर आसपास की हवा से गर्मी को एब्जॉर्ब करके रेफ्रिजरेंट लिक्विड (जो ठंडे तापमान पर होता है) को गैस में बदलने करने के लिए जिम्मेदार होता है.

जब तापमान बहुत कम होता है, तो इवेपोरेटर पर बर्फ जम जाती है, जिससे काफी कम रेफ्रिजरेंट प्रेशर के कारण संभावित रूप से एसी सिस्टम को नुकसान पहुंचता है.

2. स्वास्थ्य संबंधी कारण: हद से ज्यादा ठंडा तापमान असुविधाजनक और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. एसी को 16 डिग्री से नीचे सेट करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, खासकर नवजात शिशुओं और गर्मियों के कपड़े पहनने वाले व्यक्तियों के लिए. इसके अलावा, 16 डिग्री पर कॉइल्स पर बर्फ जम जाती है, जिससे हवा का फ्लो बिगड़ जाता है.

अब आप समझ गए होंगे कि आखिर क्यों घर में लगे एयर कंडिशनर का तापमान 16 डिग्री से कम और कार में लगे एसी का तापमान 18 डिग्री से कम क्यों नहीं जाता और अगर जाता है, तो इससे क्या-क्या परेशानी हो सकती है.