home page

नए एक्सप्रेसवे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा को मिलेगी तेजी, दिल्ली मुंबई जैसे 4 हाईवे से होगा सीधा जुड़ेगा

 | 
नए एक्सप्रेसवे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा को मिलेगी तेजी, दिल्ली मुंबई जैसे 4 हाईवे से होगा सीधा जुड़ेगा
mahendra india news, new delhi

देशभर में सड़कों का जाल बिछ रहा है। वहीं हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी की तीसरी बार फिर से सरकार बन गई है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जून को शपथ लेंगे। नई सरकार में फिर से सड़कों पर ध्यान दिया जाएगा। ऐसे में आमजन को काफी फायदा मिलेगा। इसी कड़ी में नोएडा में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अब जल्द ही दिल्ली एयरपोर्ट का एक ऑप्शन भी मिलने जा रहा है। 


इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद से प्रतिदिन आने-जाने वालों को बड़ी सहूलियत मिलेगी। आपको बता दें कि इसी के साथ ही 
फरीदाबाद और जेवर एयरपोर्ट के बीच वक्त को कम करने के लिए नया एक्सप्रेसवे तैयार हो रहा है, जो दो घंटे की दूरी को 15 मिनट में बदल देगा.


बता दें कि इस लिस्ट में फरीदाबाद जेवर एक्सप्रेसवे का नाम शामिल है। जेवर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड एरिया में कार्य शुरू करने की तैयारी हो गई है। इस एक्सप्रेसवे के माध्यम से बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट की दूरी को महज 15 से 17 मिनट में तय होगा। इससे पहले बता दें यही दूरी को पूरा करने में अभी करीबन 2 घंटे का वक्त लगता है। 


6 लेन का नया एक्सप्रेसवे
इसी के साथ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नया एक्सप्रेसवे 6 लेन का होगा और इससे 90 किलोमीटर की दूरी घटकर 31 किलोमीटर की रह जाएगी। इस एक्सप्रेस वे के बनने से नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर यातायात का लोड भी कम हो जायेगा।


यह जेवर एयरपोर्ट को सीधा जोड़ेगा, इस दौरान लाइन का करीबन 22 किलोमीटर एरिया हरियाणा में, जबकि बचा हुआ 9 किलोमीटर उत्तर प्रदेश में होगा। यह दयानतपुर से शुरू होकर और उत्तर प्रदेश के वल्लभनगर,करौली बांगर,अमरपुर और झुप्पा से होते हुए हरियाणा के बहपुर, कलान और मोहना जैसे गांवों को जोड़ेगा

WhatsApp Group Join Now


यह दिल्ली-मुंबई हाईवे, यमुना एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और कुंडली,मानेसर, पलवल (वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे) को भी जोड़ेगा। यह रूट फरीदाबाद और गुरुग्राम दोनों को जेवर एयरपोर्ट से सीधे जोड़ेगा। नया एक्सप्रेस वे,नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के बीच कनेक्टिविटी और बेहतर बनाएगा. यहां कई बड़े आवासीय प्रोजेक्ट्स का निर्माण भी हो रहा है।