home page

RBI News: भारतीय रिजर्व बैंक का Notice जारी! इस बैंक पर लगाया लाखों रुपए का जुर्माना

 | 
 RBI News: भारतीय रिजर्व बैंक का Notice जारी! इस बैंक पर लगाया लाखों रुपए का जुर्माना

RBI News: RBI ने इस सरकारी बैंक पर लगाया भारी जुर्माना! ग्राहकों को होगा बड़ा नुकसान जुलाई के पहले सप्ताह में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और चार अन्य बैंकों पर RBI के विभिन्न निर्देशों का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाया है।

PNB पर 1.31 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा गुजरात राज्य कर्मचारी सहकारी बैंक, गुजरात; रोहिका केंद्रीय सहकारी बैंक, मधुबनी, बिहार; राष्ट्रीय सहकारी बैंक, मुंबई, महाराष्ट्र; और बैंक कर्मचारी सहकारी बैंक, पश्चिम बंगाल चार अन्य बैंक हैं जिन पर RBI ने जुर्माना लगाया है। 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को कहा कि उसने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पर 'अपने ग्राहक को जानो' (KYC) और 'ऋण और अग्रिम' से संबंधित कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने पर 1.31 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। 

पंजाब नेशनल बैंक में ही गुजरात के हीरा व्यापारी नीरव मोदी ने कुछ साल पहले करीब 12 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने 31 मार्च 2022 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में वैधानिक निरीक्षण किया। इसके बाद बैंक को नोटिस जारी किया गया। 

नोटिस पर बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद आरबीआई ने पाया कि पीएनबी ने सब्सिडी/रिफंड/प्रतिपूर्ति के जरिए सरकार से प्राप्त राशि के बदले दो राज्य सरकार के स्वामित्व वाले निगमों को कार्यशील पूंजी मांग ऋण मंजूर किए। 

रिजर्व बैंक ने कहा कि इसके अलावा, यह सार्वजनिक क्षेत्र का ऋणदाता इस बैंक के कुछ खातों में व्यावसायिक संबंधों के दौरान प्राप्त ग्राहकों की पहचान और पते से संबंधित रिकॉर्ड को संरक्षित करने में विफल रहा। हालांकि, केंद्रीय बैंक ने कहा कि जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर कोई प्रभाव नहीं डालना है।
 

WhatsApp Group Join Now