home page

हरियाणा के इन 5 जिलों से होकर गुजरेगी ये नई रेलवे लाइन, जमीनों के रेट में आएगा तगड़ा भूचाल...

 | 
 हरियाणा के इन 5 जिलों से होकर गुजरेगी ये नई रेलवे लाइन, जमीनों के रेट में आएगा तगड़ा भूचाल... 

Railway News : केंद्र सरकार द्वारा रेलवे लाइन बिछाने का तेजी से कार्य कर रही है। जिससे लोगों को बेहतर सुविधा मिल सके। अब इसी कड़ी देश की राजधानी के पास ही हरियाणा के प्रमुख औद्योगिक एरिया में जैसे मानेसर, पलवल और खरखौदा के बीच यात्री और माल ढुलाई के लिए रेल नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। 

आपको बता दें कि इस महत्वाकांक्षी हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा हैं। इस कॉरिडोर के निर्माण होने से मानेसर समेत कई शहरों की तकदीर बदल जाएगी। 

बता कि 126 किमी लंबी इस रेलवे लाइन को बनाया जाएगा। इस पर धनराशि की बात करे तो इस करीबन 5700 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह रेल कॉरिडोर कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के समानंतर बनाया जा रहा हैंजानकारी के अनुसार इसके बाद नूंह, सोहना, मानेसर और खऱखौदा भी रेलवे लाइन से जुड़ जाएंगे।

गौरतलब है कि हरियाणा आर्बिटल रेल कॉरिडोर पलवल रेलवे स्टेशन से लेकर सोनीपत में हरसाना कलां रेलवे स्टेशन तक बनेगा, इस प्रोजेक्ट से 5 जिलों पलवल, गुरुग्राम, नूंह, झज्जर और सोनीपत को सीधे तौर पर लाभ होगा।

इसी के साथ ही सोहना-रेवाड़ी रोड इंटरचेंज के पास स्थित फरुखनगर टोल प्लाजा से इस रेलवे लाइन का निर्माण का श्री गणेश हो चुका हैं, मानेसर में स्थित मारुति-सुजुकी प्लांट को दिल्ली रेवाड़ी सेक्शन से जोड़ने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा इस कॉरिडोर में बनने वाली 4.88 किलोमीटर लंबी सुरंग को बनाने का कार्य भी शुरू हो चुका है। 

WhatsApp Group Join Now

आपकी जानकारी के लिए

 हरियाणा रेल आर्बिटल कॉरिडोर पर माल गड़ियां से हर दिन 5 करोड़ टन माल की ढुलाई हो सकेगी। इस रेलवे ट्रैक पर 160 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से ट्रेनें चल सकेंगी, कॉरिडोर पर बनाई जा रही सुरंग को ऐसे बनाया जाएगा, इससे की डबल स्टेक कंटेनर भी आसानी से गुजर सकें।

इसी कड़ी में बता दें कि टनल की ऊंचाई 11 मीटर होगी। इस परियोजना के लिए सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम और पलवल जिले के 67 गांवों की करीब 665.92 हेक्टेयर यानी करीब 1665 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया हैं।