home page

मौसम : कल मौसम में होगा बदलाव, इन प्रदेशों में होगी भारी बरसात, अलर्ट जारी

 | 
 मौसम : कल मौसम में होगा बदलाव, इन प्रदेशों में होगी भारी बरसात, अलर्ट जारी
mahendra india news, new delhi

मौसम में एक बार फिर से बदलाव होने जा रहा है। उत्तरी भारत के कई प्रदेशों में मंगलवार यानि 11 को लू सकती है। इसी के साथ कई प्रदेशों में भारी बरसात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी पहुँच औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, अब लगभग 70 डिग्री पूर्व से अक्षांश 28 डिग्री उत्तर के उत्तर में चल रहा है।

पश्चिम उत्तर प्रदेश में औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक और चक्रवाती परिसंचरण मराठवाड़ा और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम पर बना हुआ है। पूर्वी बिहार के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण है। यह कतरनी क्षेत्र समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किलोमीटर ऊपर 18 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर चलता है। 


मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now

दक्षिण ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और दक्षिण-पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

 देश भर में हुई मौसमी हलचल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, उत्तरी कराला और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बरसात हुई।
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बरसात के साथ कुछ स्थानों पर भारी बरसात हुई।

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, तेलंगाना, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, राजस्थान के कुछ हिस्सों और आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण मध्य प्रदेश और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बरसात हुई।

आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की बरसात हुई। छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, राजस्थान और ओडिशा में छिटपुट हल्की बरसात हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति रही।