home page

मामूली सा ही खाना खाते ही फूल जाता है आपका पेट, इन 5 उपायों से खटाखट भगाइए उदर की इस बेरहम परेशानी को

 | 
मामूली सा ही खाना खाते ही फूल जाता है आपका पेट

mahendra india news, new delhi

आज के समय सेहत पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी हो गया है। भागदौड़ भरी जिदंगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। कई लोगों का पेट फूला रहता है तो सबसे यह पहले यह देखने में बेढ़ब लगता है लेकिन इससे पेट में दर्द, गैस, डकार जैसी समस्याओं से जीना मुश्किल हो जाता है। 

इस परेशानी से मन में अजीब सी खींझ रहती है, कुछ भी खाते ही पेट में आफरा आ जाता है, देखने में ऐसा लगता है कि पेट फूलकर कुप्पा हो गया है। आपको बता दें कि यह कई व्यक्तियों के बहुत ही बड़ी परेशानी है। इसके लिए कुछ दवाइयां खाते हैं तो मामूली सा आराम मिलता है लेकिन फिर से शुरू हो जाता है, अगर इस परेशानी से निजात नहीं पाया जाय तो इससे भारी नुकसान हो सकता है. इसलिए पेट फूलने का जड़ से उपचार कराना बहुत ही जरूरी है। 

ये पेट फूलने के कारण
आपको बता दें कि पेट फूलने की कई वजहें हो सकती है, अगर फ्लूड रिटेंशन की बीमारी है तो इससे पेट फूल सकता है। यह आमतौर पर हार्मोनल बदलाव और महिलाओं में पीरियड्स से संबंधित परेशानी के कारण हो सकता है. वहीं कुछ फूड ऐसे होते हैं जो सबको नहीं पचता है, जैसे कि प्रोसेस्ड फूड, फूलगोभी, बींस, दालें आदि। 

WhatsApp Group Join Now

इसी के साथ ही अगर पाचन तंत्र में कोई गड़बड़ी है तो इससे भी पेट फूल सकता है, इन सबसे कहीं अधिक परेशानी लाइफस्टाइल में गड़बड़ी से पेट फूलता है। अगर आपको अक्सर च्यूगम चबाने की आदत या ड्रिंक में स्टॉ डालने की आदत है या बहुत जल्दी-जल्दी खाने की आदत है तो भी पेट फूल सकता है। 

पेट फूलने से कैसे पाएं मुक्ति
डा. पूजा बताती है कि पेट अगर फूलने की बीमारी है तो सबसे पहले एक्सरसाइज शुरू करें. अगर आप एक्सरसाइज करेंगे तो इससे स्ट्रेस और एंग्जाइटी दूर होगी। पेट की समस्या को बढ़ाने के लिए तनाव भी बहुत बड़ा विलेन है। ऐसे में पेट की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन वॉक करें, स्विमिंग करें या साइक्लिंग करें. प्रतिदिन रनिंग या 10 हजार कदम पैदल चलने से बहुत फर्क पड़ेगा। 

करें खाने के तरीके में बदलाव
इसी के साथ ही आपको बता दें कि आप किस तरह खाना खाते हैं इससे भी पेट फूल सकता है. इसलिए सही तरीके से खाना खाएं। खाना धीरे-धीरे खाएं और सही तरीके से चबाकर खाएं, जब आप खाना खा रहे हैं तो कम से कम बात करें।  

 

न लें हवा मुंह में 
खाना खाते वक्त इस तरह से खाना खाए कि हवा मुंह में कम से कम जाए. जब आप मुंह खोलते हैं तो थोड़ी बहुत हवा मुंह में जाती ही है, लेकिन इसका सही से ध्यान रखें। वहीं सॉफ्ट ड्रिक पीने से पेट फूल जाता है क्योंकि सॉफ्ट ड्रिंक में बहुत अधिक मात्रा में गैैस होती है। 


इन फूड को न खाएं
इसी के साथ ही आपको बता दें कि कुछ फूड कुछ व्यक्तियों के लिए सही नहीं होता. जैसे फूलगोभी, सेब, आड़ू, आलूबुखारा,कैबेज, ब्रोकली नासपाती जैसे फूड से कुछ व्यक्तियोंं को परेशानी हो सकती है। इसलिए इन फूड का सेवन न किया जाए। 

 

फाइबर का सेवन करें
इसी के साथ ही आपको बता दें कि पेट फूलने से बचना है तो ऐसे फूड का सेवन करें, इनमें अधिक से अधिक फाइबर की मात्रा होती है। हरी पत्तीदारा सब्जियों में बहुत अधिक फाइबर की मात्रा होती है। फाइबर पेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया के लिए बहुत जरूरी है। इससे मूवमेंट सही रहता है और पाचन शक्ति मजबूत होता है।