home page

हरियाणा में एक वर्ष से नियुक्ति की बाट जोह रहे हैं अनुबंध आधारित 297 विशेष शिक्षक: झोरड़

दिव्यांगजन कल्याणार्थ समर्पित संगठन विकलांग संघ के प्रदेश अध्यक्ष बंसीलाल झोरड

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
दिव्यांगजन कल्याणार्थ समर्पित संगठन विकलांग संघ के प्रदेश अध्यक्ष बंसीलाल झोरड

mahendra india news, new delhi

दिव्यांगजन कल्याणार्थ समर्पित संगठन विकलांग संघ उमंग सिरसा हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष बंसीलाल झोरड़ ने कहा है कि हरियाणा के सरकारी विद्यालयों में अनुबंध आधार पर नियुक्त किए जाने वाले 297 विशेष शिक्षक 1 वर्ष से नियुक्ति की बाट जोहते हुए दर-दर की ठोकरे खाने को मजबूर हैं। झोरड़ ने जारी मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा ने जुलाई, 2022 में अनुबंध आधार पर 297 विशेष शिक्षक भर्ती करने हेतु सेंटा एजेंसी के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की थी। 

गौरतलब है कि प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम आने के बाद विभाग द्वारा दस्तावेज की जांच भी कर ली गई है, लेकिन आए दिन नए आधार बनाकर अनुबंध आधारित विशेष शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी नहीं किए जा रहे हैं, जिसके चलते जहां एक और विशेष शिक्षक नियुक्तिके लिए दर-दर की ठोकरे खाने को मजबूर हो रहे हैं। वहीं सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाले दिव्यांग छात्रों को विशेष शिक्षकों के अभाव में गुणात्मक शिक्षा से वंचित होना पड़ रहा है। जोकि जहां एक और दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 की आत्मा के पूर्णत: प्रतिकूल है, वहीं शिक्षा के अधिकार की भी उल्लंघना है। 


उन्होंने कहा कि हम हरियाणा सरकार से मांग करते हैं कि विशेष शिक्षकों को तुरंत नियुक्ति पत्र जारी किए जाएं, ताकि विद्यालयों में पढऩे वाले वाले दिव्यांग बच्चे गुणात्मक शिक्षा प्राप्त कर सकें। इस अवसर पर प्रदेश सचिव नवीन शर्मा, संदीप रूंडला, सुनील, राजेश, सुरेश, अवतार सिंह, तेजवीर मौजूद रहे।