home page

होली के बाद भाई दूज, भाई दूज पर भाई की लंबी आयु के लिए इस दिन कर लें ये काम

 इस समय है शुभ मुहूर्त
 | 
भाई दूज
mahendra india news, new delhi

भाई दूज का विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन भाई की लंबी आयु के लिए अगर ये काम करें तो भाई की आयु लंबी हो जाती है। हिंदू पंचांग के मुताबिक इस वर्ष 2024 में होली भाई दूज 27 मार्च के दिन मनाई जाएगी। इस दिन सुबह 10 बजकर 30 मिनट से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक का समय तिलक के लिए शुभ बताया जा रहा है. इस समय में भाई के तिलक करना शुभ होगा। 

आपको बता दें कि चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि के दिन होली भाई दूज मनाई जाती है, वहीं, वर्ष में दूसरी बार भाई दूज दीपावली के बाद मनाया जाता है। इस दिन बहनें भाई के माथे पर तिलक कर उसकी लंबी आयु की कामना करते हैं। इस बार शुभ मुहूर्त में भाई के तिलक किया जाएगा और इस दिन किन उपायों को करने से भाई की आयु लंबी होती है. शुभ मुहूर्त में करें तिलक

WhatsApp Group Join Now


ज्योतिषीयों के मुताबिक अगर संभवना हो, तो भाई इस दिन यमुना स्नान करें. शास्त्रों में यमुना को पवित्र माना गया है, इस दिन यमुना जी में नहाने से भाई का स्वास्थ्य और दीर्घायु में वृद्धि होती है। 

इस दिन करें दान-पुण्य
मान्यता के अनुसार भाई दूज के दिन दान-पुण्य का भी खास महत्व बताया गया है, कहते हैं इस दिन गरीबों को खाना खिलाए. संभव हो तो उन्हें कपड़ों का दान करें. इससे भाई की जिंदगी में सुख-समृद्धि आती है।

ये करें मंत्र जाप 
चैत्र माह की द्वितीया तिथि के दिन भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है, इस दिन भाई की लंबी आयु के लिए कुछ मंत्रों का जाप कर सकते हैं.  "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का 108 बार जाप करें. "ॐ ह्रीं क्लीं ऐं लक्ष्मी नारायणाय नम:" मंत्र का 108 बार जाप करें. 

भाई को दें गिफ्ट 
इ पर्व के दिन भाई के माथे पर तिलक करके उन्हें उपहार दें. बता दें कि उपहार में वस्त्र, मिठाई, घड़ी या कोई अन्य उपयोगी वस्तु भी भाई को दी जा सकती है।  शास्त्रों में भाई दूज के दिन को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, इस दिन भाई-बहन एक-दूसरे से गले मिलते हैं। बहनें भाई के माथे पर तिलक कर उसकी लंबी आयु की कामना करें. भाई के प्रति स्नेह प्रकट करें. ये उपाय भाई की लंबी आयु और समृद्धि के लिए किए जा सकते हैं।

नोट : ये दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, हम इसकी पुष्टि नहीं करते।