home page

कॉटन की एमएसपी पर खरीद सुनिश्चित करने की मांग को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा ने मार्किट कमेटी सचिव को सौंपा ज्ञापन


अखिल भारतीय किसान सभा ने मार्किट कमेटी सचिव को सौंपा ज्ञापन

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
 अखिल भारतीय किसान सभा ने मार्किट कमेटी सचिव को सौंपा ज्ञापन

mahendra india news, new delhi

सिरसा में अखिल भारतीय किसान सभा ने कॉटन की खरीद एमएसपी पर सुनिश्चित करवाने की मांग को लेकर मार्किट कमेटी सचिव को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। जिला कन्वीनर हमजिंद्र सिंह, राजेंद्र भरोखां, सुरजीत सिंह, सतनाम धनूर, मिल्खा कंबोज ने बताया कि सभी आपका ध्यान जिला SIRSA में कॉटन की खरीद में हो रही लूट और कॉटन किसानों के साथ हो रहे अन्याय की ओर दिलाना चाहती है। 

उन्होंने कहा कि कपास उत्पादन लागत में लगातार वृद्धि हो रही है, जबकि उस अनुपात में कॉटन की MSP नहीं मिल रही है और निर्धारित MSP पर फसल की खरीद भी नहीं हो पा रही है। सीसीआई की जिम्मेवारी बनती है कि वो समय से किसानों की कॉटन की पूरी फसल की एमएसपी पर खरीद सुनिश्चित करे, ताकि मंडियों में किसानों के साथ लूट न होने पाए। 

उन्होंने बताया कि SIRSA में कॉटन का उत्पादन बड़े स्तर पर होता है। निर्धारित MSP न मिलने और सरकारी खरीद के सुचारू रूप से न होने के चलते यहां किसानों के साथ बड़े स्तर पर लूट हो रही है। उन्होंने मांग की कि सी टू +50 के फार्मूले के अनुसार कॉटन का दाम निर्धारित हो और CCI  MSP पर फसल की खरीद करे। गुणवत्त्ता के नाम पर किसानों को परेशान न किया जाए। किसानों को कॉटन का उच्च क्वालिटी का विश्वसनीय बीज उपलब्ध करवाया जाए। पोर्टल के नाम पर किसानों को किसी प्रकार से परेशान न किया जाए।