home page

राष्ट्रीय क्लबफुट जागरूकता माह के तहत सिरसा में क्लब फुट से ग्रस्त बच्चों का किया गया उपचार

 | 
 राष्ट्रीय क्लबफुट जागरूकता माह के तहत सिरसा मेंक्लबफुट से ग्रस्त बच्चों का किया गया उपचार 
mahendra india news, new delhi 

हरियाणा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (RBSK) के तहत जून माह को राष्ट्रीय क्लबफुट जागरूकता माह में मनाया जा रहा है। आरबीएसके प्रोग्राम सिरसा व अनुष्का फाउंडेशन इंडिया के साथ मिलकर शुक्रवार को क्लबफुट से ग्रस्त बच्चों के लिए एक विशेष कैंप को आयोजन स्थानीय सिरसा के सामान्य अस्पताल स्थित जिला शीघ्र उपचार केंद्र (DEIC) में किया गया।

उपसिविल सर्जन (RBSK) डॉ शम्मी जिंदल ने बताया कि कैंप में हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. पवन कुमार ने अपनी सेवाएं देते हुए क्लबफुट से ग्रस्त 36 बच्चों की जांच की व बच्चों उन्हें पीओपी लगाकर उनका उपचार किया तथा बच्चों के साथ आए अभिभावकों को बच्चों की देखभाल बारे जागरूक किया गया।


इस शिविर के दौरान आए बच्चों व उनके अभिभावकों से एक सकारात्मक और सहयोगी माहौल बना। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि किस तरह माता-पिता बच्चों के विकास मे परिवर्तन ला सकते है और माता पिता को DEIC टीम के साथ मिलकर अपने बच्चे की विकास यात्रा में सक्रिय रूप से शामिल होने बारे प्रोत्साहित किया गया।
डीईआईसी प्रबंधक डा. अंकुर कटारिया ने बताया कि आरबीएसके प्रोग्राम के तहत 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों में चार विकार संबंधी प्रांरभिक जांच एवं उपचार नि:शुल्क करवाया जाता है। 

WhatsApp Group Join Now


इस योजना के तहत जिला सिरसा वर्ष 2023-24 में 67 बच्चों का सफल ऑपरेशन आरबीएसके के तहत इम्पैनल अस्पताल में नि:शुल्क करवाया जा चुका हैं, इसमें दिल की बीमारी, मोतियाबिंद, भेंगापन, क्लबफुट, रेटिनोपैथी ऑफ प्री मैच्योरिटी (आरओपी), कटे होंठ व तालुआ सहित अन्य बिमारी का ईलाज शामिल है। इस मौके पर अनुष्का फाउंडेशन इंडिया से राजिंद्र कुमार व डीईआईसी स्टाफ मौजूद रहे।