home page

Electricity Bill: इन 5 तरीको से AC चलाने पर भी बिजली बिल आएगा आधा, जाने अभी

 | 
 Electricity Bill: इन 5 तरीको से AC चलाने पर भी बिजली बिल आएगा आधा, जाने अभी 
Electricity Bill: गर्मियों का मौसम शुरु होते ही घरों में एसी और कूलर का इस्तेमाल होने शुरु हो गया है। गर्मी से राहत पाने के लिए एसी और कूलर का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन इससे बिजली बिल में होने वाली बढ़ोत्तरी से परेशान भी रहते हैं। आज हम आपको बिजली बिल को कम करने का खास तरीका बताने जा रहे हैं।

अगर आप भी गर्मी से राहत पाने के लिए फ्रीज, कूलर और पंखे जैसे अप्लायंस इस्तेमाल कर रहे हैं और बिजली के बढ़ते बिल से परेशान हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप अपने बिल को कम कर सकते हैं. तो आइए अब आपको बताते हैं कि आप कैसे बिजली बिल को कम कर सकते हैं?

इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंस करें स्विच ऑफ
आमतौर हम घर से बाहर जाते वक्त कई बार फैन या लाइट को ऑन छोड़ देते हैं, जिससे बेवजह बिजली का बिल बढ़ता है. अगर आप बिजली के बढ़ते बिल से राहत चाहते हैं, तो अपने कमरे या घर से बाहर निकलते समय लाइट और इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंस बंद कर दें.

WhatsApp Group Join Now

चार्जर और लैपटॉप को इस्तेमाल न करने पर करें स्विच ऑफ
अगर आप बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं, तो इस बात का ख्याल रखें की जब आप फोन चार्जर और लैपटॉप जैसे डिवाइस का इस्तेमाल न कर रहे हों तो उन्हें स्विच ऑफ कर दें और वायर को इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड से निकाल दें. क्योंकि ये डिवाइस ऑन रहने पर लगातार बिजली कन्ज्यूम करते रहते हैं.

TV को स्टैंडबाय मोड पर न रखें
आमतौर पर हम टीवी को रिमोट कंट्रोल से बंद कर देते हैं. ऐसा करने से टीवी तो बंद हो जाता है, लेकिन उसका स्विच फुल टाइम ऑन रहता है, जिससे वह लगातार करंट खर्च करता रहता है और बिजली के बिल में इजाफा करता है.

AC की 24-26 डिग्री पर चलाएं
गर्मी में कुछ लोगों का गुजारा एयर कंडिशनर के बिना नहीं हो पाता है. वे गर्मीसे बचने के लिए जमकर एसी का इस्तेमाल करते हैं. इससे बिजली बिल भी खूब आता है. अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजली का बिल कम आए तो एसी का इस्तेमाल समझदारी से करें और कोशिश करें कि एसी को 24-26 डिग्री पर चलाएं .

5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस को कहें बाय-बाय
अगर आप चाहते हैं कि गर्मी के मौसम बिजली का बिल कम आए तो 5 स्टार-रेटिंग वाले अप्लायंस का इस्तेमाल करने से बचें. 5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस काफी ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. अगर आप 5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो इस बिजली की खपत को करीब 40 फीसदी तक कम कर सकते हैं और बिजली के बिल की समस्या से काफी हद तक छुटाकारा पा सकते हैं.