home page

Haryana Rail Line : हरियाणा वासियों के लिए खुशखबरी, इन जिलों से होकर निकलेगी नई रेल लाइन, आसमान छुएंगे जमीनों के दाम

 | 
 Haryana Rail Line : हरियाणा वासियों के लिए खुशखबरी, इन जिलों से होकर निकलेगी नई रेल लाइन, आसमान छुएंगे जमीनों के दाम
 Haryana Rail Line : हरियाणा के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। कई जिलों में रेल लाइन निकलने वाली है। इन जिलों में रेल लाइन निकलने से तस्वीर बदलेगी। रेलवे लाइन गुजरने से जमीनों के दाम आसमान तक पहुंच जाएंगे। सरकार रेलवे लाइन बिछाने का काम तेजी से कर रही है।

रेलवे लाइन बिछाने से कई जिलों को फायदा होने वाला है। इस कॉरिडोर के निर्माण से मानेसर समेत कई शहरों की तस्वरी बदल जाएगी।

जमीन के दाम भी बढ़ेंगे
रेलवे लाइन बिछने के बाद जमीन के दाम आसमान बढ़ जाएंगे। रेलवे लाइन न होने की वजह से यहां जमीन के दाम बहुत कम थे। लेकिन अब रेलवे लाइन के बाद जमीनों के दाम आसमान छुएंगे।

पलवल, गुरुग्राम सहित इन जिलों से निकलेगी नई रेल लाइन
यह रेल लाइन पलवल, गुरुग्राम समेत इन जिलों से होकर निकलेगी। यह रेलवे लाइन 126 किलोमीटर लंबी बनाई जा रही है। इसके लिए 5700 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 

5 जिलों को होगा सीधे तौर पर लाभ 
पलवल रेलवे स्टेशन से लेकर सोनीपत में हरसाना कलां रेलवे स्टेशन तक आर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में 5 जिले पलवल, गुरुग्राम, नूंह, झज्जर और सोनीपत को सीधे तौर पर लाभ मिलने वाला है।

इसी के साथ ही सोहना-रेवाड़ी रोड इंटरचेंज पर फरुखनगर टोल प्लाजा से लेकर रेलवे लाइन तक निर्माण को शुरु कर दिया है। साथ ही दिल्ली रेवाड़ी सेक्शन को जोड़ने का भी काम किया जा रहा है। इस कॉरिडोर को 4.88 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाई जा रही है।

160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी ट्रेनें
इस कॉरिडोर पर रोजाना माल गाड़ियों की 5 करोड़ टन माल की ढुलाई हो सकेगी। इस रेलवे ट्रेक पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेने चलने वाली है।

WhatsApp Group Join Now

बता दें कि इस कॉरिडोर की सुरंग को इस हिसाब से बनाया जा रहा है ताकि डबल स्टेक कंटेनर भी आसानी से गुजर सकें। इन टनल को 11 मीटर ऊंचा बनाया जा रहा है।

इस कॉरिडोर को बनाने के लिए जिला सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम और पलवल की 67 गांवों की 665.92 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।