home page

Post office की इस योजना में पैसा होगा डबल, ₹5 लाख के बनेंगे ₹10 लाख, किसानों के लिए है बेहद फायदेमंद स्कीम​​​​​​​

 कंपाउंडिंग का भी देखेंगे बड़ा कमाल, जानिए क्या है पूरी स्कीम
 | 
Post office की इस योजना में पैसा होगा डबल, ₹5 लाख के बनेंगे ₹10 लाख, किसानों के लिए है बेहद फायदेमंद स्कीम​​​​​​​
Post office Scheme : आज के समय बचत करना बहुत ही जरूरी है। तभी तो कहा है कि आज की बचत कल की मुस्कान। आज के समय निवेश करते ही रुपये डबल करना हर किसी निवेशक की चाह होती है। इसके लिए कोशिश होती है बढ़िया से बढ़िया स्कीम ढूंढ निकालने की, लेकिन इस चक्कर में कोई चपत न लग जाए, इसका ध्यान भी रखना जरूरी होता है। 

आपको बता दें कि वैसे, ऐसी बहुत सी स्कीमें हैं, जो गारंटी के साथ तो आपका रुपये डबल  कर ही सकती हैं, बल्कि सुरक्षा का भरोसा भी देती हैं। 

इसी में से हैं पोस्ट ऑफिस की ओर से ऐसी कई स्कीमें चलाई जाती हैं, इनमें से एक है किसान विकास पत्र, बता दें कि इस स्कीम में निवेशक रुपये लगाकर सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं। इस स्कीम में अभी 7.5 फीसद की दर से प्रतिवर्ष ब्याज मिल रहा है। 

जानिए क्या है पूरी स्कीम 
आपको बता दें कि किसान विकास पत्र भारत सरकार की ओर से चलाई जाने वाली एकमुश्त निवेश स्कीम है, इस स्कीम में आप एक तय अवधि के अंदर अपना रुपये दोगुना कर सकते है, किसान विकास पत्र योजना देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में निवेश के लिए उपलब्ध है। यह स्कीम खासतौर से किसानों के लिए बनाई गई है, ताकि वह लंबे वक्त के आधार पर अपने रुपये बचा सकें, इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपये का होता है, अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। 

WhatsApp Group Join Now

कितने टाइम में डबल होगा पैसा
ये भी बता दें कि इस स्कीम में निवेश करने पर प्रतिवर्ष 7.5 प्रतिशत की दर से रिटर्न मिल रहा है, पिछले वर्ष अप्रैल, 2023 में इसकी ब्याज दरों को 7.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.5 फीसद कया गया था. जनवरी, 2023 से मार्च, 2023 तक इस योजना में रुपये  डबल होने में 120 माह लग रहे थे, लेकिन इसके बाद आपका रुपये उससे पांच माह पहले यानी 115 माह यानी 9 वर्ष और 7 माह में ही डबल हो जाएगा।  

जानिए 5 लाख के कैसे बनेंगे 10 लाख
आपको बता दें कि मौजूदा इंटरेस्ट रेट के अनुसार अगर आप आज इस योजना में 5 लाख का निवेश करते हैं तो  अगले 115 माह यानी 9 वर्ष 7 माह में 10 लाख रुपये वापस मिलेंगे, यानी कि आप ब्याज से सीधे 5 लाख रुपये कमा लेंगे,  अगर आप स्कीम में एकमुश्त 4 लाख डालते हैं तो आपको 115 माह में 8 लाख वापस मिल जाएंगे। 
बता दें कि इसमें अच्छी बात है कि आपको इस योजना में कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का फायदा भी मिलता है,  यानी आप ब्याज पर भी ब्याज कमा सकते हैं। 

खाते खोलने पर मिली हुई है छूट
किसान विकास पत्र में महज एक हजार रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं, इसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत कितने भी खाते खोले जा सकते हैं, अकाउंट सिंगल और 3 वयस्क मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं,, इसमें नॉमिनी की भी सुविधा मिलती है। बता दें कि दस साल से अधिक आयु के बच्चे अपने नाम से केवीपी खाता खोल सकते हैं। अवयस्क या विकृत मस्तिष्क के व्यक्ति की ओर से अभिभावक खाता खोल सकते हैं। 
 किसान विकास पत्र स्कीम (Kisan Vikas Patra Sccheme) से मिले ब्याज पर आपको टैक्स भरना होता है. इस स्कीम का इंटरेस्ट टैक्सेबल इनकम के तहत आता है और ITR Filing के वक्त आपको इसे 'Income from other sources' के तहत दिखाना होता है