home page

सिरसा की सीडीएलयू में लाईव प्रसारण होगा विकसित भारत 2047 कार्यशाला का

भारत युवाओं का राष्ट्र: प्रो. मलिक
 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
file photo

mahendra india news, new delhi
हरियाणा के सिरसा में स्थित चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने सोमवार को हरियाणा राज भवन, चंडीगढ़ में विकसित भारत 2047 विषय पर आयोजित होने वाली कार्यशाला में भाग लेने के लिए सीडीएलयू से रवाना होने वाले एक शिक्षाविदों के दल को रवाना किया। इस दौरान कुलपति संबोधित करते हुए कहा कि सुशासन और सुरक्षा किसी भी राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भारत एक युवाओं का राष्ट्र है और इस युवा शक्ति को सही दिशा व दशा देने का कार्य शैक्षणिक संस्थानों द्वारा बखूबी निभाया जा रहा है।


कुलपति प्रो. मलिक ने कहा कि किताबी ज्ञान के साथ-साथ विद्यार्थियों को व्यवहारिक रूप से दक्ष किया जाना समय की मांग है और इस प्रकार के कार्यक्रम विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों के संपूर्ण व्यक्तितव विकास में सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों की पहचान वहां पर चल रही शोध गतिविधियों से होती है इसलिए शोध समस्याओं का चयन स्थानीय, राष्ट्रीय तथा सामाजिक आवश्यकताओं को ध्यान में रख कर किया जाना चाहिए। शैक्षणिक संस्थानों में चल रहे शोध कार्यों के माध्यम से न केवल सुशासन के विभिन्न मॉडल विकसित करने में मदद मिलती है, बल्कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का ब्लू प्रिंट भी तैयार होता है और सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के मार्ग भी खुलते हैं।


सीडीएलयू के अधिकारियों द्वारा कुलपति को अवगत करवाया गया है कि चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को यह कार्यक्रम लाईव दिखाया जाएगा। इस संबंध में विश्वविद्यालय के यूआईटीडीसी की तकनीकी टीम ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

उल्लेखनीय है कि विकसित भारत 2047 के लिए आईडियाज पोर्टल का लांच सोमवार को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया जाएगा और हरियाणा के राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री बंडारू दत्तात्रेय व हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व मंत्रीगण तथा वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की उपस्थिति में प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, कुलसचिव व शिक्षाविद राज भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में अपनी गरिमामयी उपस्थिति दर्ज करेंगे।